ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRप्रदूषण के बाद कोहरे ने दिल्ली के लोगों को किया परेशान, बहुत खराब श्रेणी में हवा; 309 पर पहुंचा AQI

प्रदूषण के बाद कोहरे ने दिल्ली के लोगों को किया परेशान, बहुत खराब श्रेणी में हवा; 309 पर पहुंचा AQI

दिल्ली में कोहरे की वजह से सुबह के समय लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मंगलवार तड़के हल्के कोहरे के कारण पालम में दृश्यता 750 मीटर तक रही, जबकि हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में है।

प्रदूषण के बाद कोहरे ने दिल्ली के लोगों को किया परेशान, बहुत खराब श्रेणी में हवा; 309 पर पहुंचा AQI
Sneha Baluniहिन्दुस्तान टाइम्स,नई दिल्लीTue, 05 Dec 2023 10:48 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधूषित हवा में सांस ले रहे दिल्ली वालों को अब कोहरा परेशान कर रहा है। मंगलवार तड़के हल्के कोहरे के कारण सुबह 7:30 बजे पालम में दृश्यता 750 मीटर तक रही, जबकि हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी के निचले स्तर पर रही। दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री ऊपर बढ़कर 14.6 डिग्री सेल्सियस हो गया है। एक दिन पहले की तुलना में सोमवार को तापमान 10 डिग्री सेल्सियस था। कम तापमान के कारण वातावरण में ठहराव आ जाता है जिससे प्रदूषकों का फैलाव धीमा हो जाता है। तापमान बढ़ने से विपरीत प्रभाव पड़ता है।

मंगलवार सुबह 7 बजे 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 309 (बहुत खराब) दर्ज किया गया, जबकि एक दिन पहले शाम 4 बजे यह 310 (बहुत खराब) दर्ज किया गया था। दिल्ली में आखिरी बार 24 नवंबर को गंभीर वायु दिवस दर्ज किया गया था, जब एक्यूआई 415 था। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि इस सप्ताह न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने की उम्मीद है। चक्रवात मिचौंग के कारण उत्तर-पश्चिम भारत में बादल छाए रहने की उम्मीद है, जिसके मंगलवार को आंध्र प्रदेश में पहुंचने की संभावना है। इससे उत्तर भारत में नमी आ सकती है।

आईएमडी के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि बादल छाए रहने का मतलब है कि अगले कुछ दिनों में तापमान में ज्यादा गिरावट की संभावना नहीं है। आईएमडी ने रविवार को कहा कि देश में दिसंबर से फरवरी तक अधिक वार्म सर्दी पड़ने की उम्मीद है। उन्हेंने कहा कि तीव्रता बढ़ गई है और उत्तर, उत्तर-पश्चिम, मध्य, पूर्व और उत्तर-पूर्व भारत के अधिकांश हिस्सों में शीत लहर की आवृत्ति सामान्य से कम हो जाएगी।

कई इलाकों में हवा खराब

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली भर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मंगलवार सुबह कई इलाकों में 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गया। सुबह सात बजे दर्ज किए गए आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को आनंद विहार में एक्यूआई 340, अशोक विहार में 315, आईटीओ में 307 और जहांगीरपुरी में 332 था। सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में एक्यूआई 'खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया। दिल्ली में पिछले कुछ हफ्तों से हवा की गुणवत्ता 'गंभीर' से 'बहुत खराब' के बीच देखी जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें