ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRप्रदूषण से बिगड़े हालात, गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी प्राथमिक स्कूल बंद, लेकिन कब तक

प्रदूषण से बिगड़े हालात, गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी प्राथमिक स्कूल बंद, लेकिन कब तक

दिल्ली-NCR में प्रदूषण के कारण हालात खराब हो गए हैं। गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी प्राथमिक स्कूलों को बंद कर दिया गया है। प्राथमिक स्कूल कब तक बंद रहेंगे जानने के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट...

प्रदूषण से बिगड़े हालात, गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी प्राथमिक स्कूल बंद, लेकिन कब तक
Krishna Singhभाषा,नई दिल्लीTue, 07 Nov 2023 04:02 AM
ऐप पर पढ़ें

एनसीआर में बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण स्कूली बच्चों को बचाने के लिए गुरुग्राम और फरीदाबाद प्रशासन ने नर्सरी से पांचवीं कक्षा तक की कक्षाएं निलंबित करने का आदेश दिया है। हरियाणा के गुरुग्राम जिले के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं उपायुक्त (डीसी) निशांत कुमार यादव ने सोमवार को इस संबंध में आदेश जारी किया। छात्रों की पढ़ाई बाधित न हो इसके लिए स्कूलों को ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने का आदेश दिया गया है। गुरुग्राम जिले के सभी निजी एवं सरकारी शिक्षण संस्थानों पर सात नवंबर से लागू होगा और अगले आदेश तक प्रभावी रहेगा।

हरियाणा सरकार ने दिया था निर्णय लेने का निर्देश
निशांत कुमार यादव ने कहा कि वायु गुणवत्ता सूचकांक में लगातार हो रही बढ़ोतरी के कारण स्थिति 'क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना' (ग्रैप)  के चौथे चरण पर पहुंच गई है। इससे पहले, हरियाणा सरकार ने एनसीआर में जिला उपायुक्तों को अपने जिलों में स्थिति का आकलन करने और स्कूलों को बंद करने पर निर्णय लेने को कहा था। 

गंभीर श्रेणी में प्रदूषण
पिछले कुछ दिनों से गुरुग्राम समेत कुछ जिलों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 'गंभीर' श्रेणी में बना हुआ है। दिल्ली-एनसीआर में सोमवार सुबह प्रदूषण का स्तर सरकार द्वारा निर्धारित सुरक्षित सीमा से लगभग सात से आठ गुना अधिक दर्ज किया गया। क्षेत्र के ऊपर जहरीली धुंध लगातार सातवें दिन भी बनी रही। 

फरीदाबाद में भी पांचवीं कक्षा तक की कक्षाएं निलंबित करने के आदेश
फरीदाबाद प्रशासन ने भी नर्सरी से पांचवीं कक्षा तक की कक्षाएं निलंबित करने का आदेश दिया गया है। फरीदाबाद के उपायुक्त विक्रम सिंह ने मंगलवार से पहली से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए 12 नवंबर तक स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है। हरियाणा सरकार ने एनसीआर में जिला उपायुक्तों को अपने जिलों में स्थिति का आकलन करने और स्कूलों को बंद करने पर निर्णय लेने को कहा था। एनसीआर में फरीदाबाद सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल हो गया। फरीदाबाद में शनिवार को एक्यूआई 500 अंकों तक पहुंच गया। वहीं गुरुग्राम में यह 401 रहा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें