ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRजानें क्यों ऑड-ईवन के दौरान उत्तर-पूर्वी दिल्लीवालों को होगी डबल परेशानी!

जानें क्यों ऑड-ईवन के दौरान उत्तर-पूर्वी दिल्लीवालों को होगी डबल परेशानी!

अगर आप उत्तर-पूर्वी दिल्ली में रहते हैं या यहां के रास्तों से गुजरते हैं तो इस बार ऑड-ईवन (Odd Even) योजना के दौरान आपको दोगुनी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।  दिल्ली में...

जानें क्यों ऑड-ईवन के दौरान उत्तर-पूर्वी दिल्लीवालों को होगी डबल परेशानी!
नई दिल्ली | वरिष्ठ संवाददाताThu, 31 Oct 2019 02:48 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप उत्तर-पूर्वी दिल्ली में रहते हैं या यहां के रास्तों से गुजरते हैं तो इस बार ऑड-ईवन (Odd Even) योजना के दौरान आपको दोगुनी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

दिल्ली में ऑड-ईवन (Odd Even) योजना के दौरान सिग्नेचर ब्रिज (Signature Bridge) वाहनों के लिए बंद हो सकता है। डीटीटीडीसी (DTTDC) ने यहां लगी मशीनरी हटाने के लिए इसे 4 नवंबर से 15 नवंबर (12 दिन) बंद करने की सिफारिश की है। इस सिफारिश पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस इसे बंद करने को तैयार तो हो गई है, लेकिन इस दौरान लोगों को कम से कम परेशानी हो इसे लेकर फिलहाल दोनों विभागों में माथापच्ची चल रही है। जल्द ही इसके बंद होने की तिथि जारी की जाएगी।

दिल्ली परिवहन एवं पर्यटन विकास निगम (डीटीटीडीसी) ने 154 मीटर ऊंचे सिग्नेचर ब्रिज के सबसे ऊपरी छोर पर पर्यटकों के लिए तीन स्तरीय शीशे की एक गैलरी बनाई है, जहां से लोग दिल्ली का अनूठा नजारा देख सकेंगे। यह सारा काम अब पूरा हो चुका है और दर्शक गैलरी व लिफ्ट बनाने के लिए यहां जो भारी मशीनरी लगाई गई थी, अब उसे हटाया जाना है। इसके लिए ब्रिज को बंद किया जाना है।

डीटीटीडीसी चाहती है कि सम-विषम के दौरान पूरे 12 दिन के लिए ब्रिज बंद कर वह दिन-रात यहां काम कर सके। ट्रैफिक पुलिस के सामने यह समस्या है कि व्यस्त समय में ब्रिज बंद रहने से यहां वैकल्पिक मार्गों पर जाम लग जाएगा। इसलिए इसे 10 दिन से अधिक बंद न करके केवल रात में काम किया जाए या पहले एक कैरिजवे फिर बाद में दूसरे कैरिजवे को बंद किया जाए।

वहीं, काम के दौरान वाहनों की आवाजाही की अनुमति देने पर डीटीटीडीसी किसी हादसे का जोखिम नहीं उठाना चाहती है। सूत्रों के अनुसार, 12 दिन तक सिग्नेचर ब्रिज बंद करने को लेकर माथापच्ची चल रही है। इसे लेकर ट्रैफिक पुलिस व डीटीटीडीसी के अधिकारियों में कई दौर की बैठकें हो चुकीं हैं।

''डीटीटीडीसी को सिग्नेचर ब्रिज से मशीनरी हटानी है। फिलहाल बंद करने की तारीख तय नहीं है। सरकार की कोशिश रहेगी की सम-विषम के दौरान लोगों को किसी प्रकार की समस्या न हो।''- मनीष सिसोदिया, उपमुख्यमंत्री

'जाम हो जाएगी पूरी उत्तर पूर्वी दिल्ली'

नई दिल्ली। सिग्नेचर ब्रिज पर से मशीनरी हटाने के लिए उसे सम-विषम के दौरान बंद करने की योजना है। जानकारों के अनुसार, अगर ब्रिज 12 दिन पूरे 24 घंटे के लिए बंद किया गया तो उत्तर पूर्वी दिल्ली में भयंकर जाम लग सकता है।

दरअसल, ब्रिज बंद होने के बाद ट्रैफिक के जाने लिए पुस्ता मार्ग से वाया शास्त्री पार्क चौराहे होते हुए जाने का एकमात्र विकल्प बचता है। लेकिन पहले से जीटी रोड स्थित शास्त्री पार्क व उसके अगले चौराहे सीलमपुर पर फ्लाईओवर का काम चल रहा है जो फरवरी 2020 तक पूरा होगा। फिलहाल यहां दिनभर जाम की स्थिति बनी रहती है। ऐसे में यातायात बाधित होने की परेशानी बढ़ सकती है। इसी कारण ट्रैफिक पुलिस को चिंता सता रही है। गौरतलब है कि ब्रिज पर से रोजाना करीब दो लाख वाहन आवाजाही करते हैं।

''डीटीटीडीसी से इस मुद्दे पर बैठक हुई है। डीटीटीडीसी की जो भी योजना होगी उसके अनुरूप उसे पूरा सहयोग किया जाएगा।''- ताज हसन, विशेष आयुक्त, ट्रैफिक पुलिस

क्या है ऑड-ईवन योजना?

1. इस बार 4 नवंबर से 15 नवंबर तक चलने वाली ऑड-ईवन योजना के अंतर्गत ऑड नंबर वाली तारीख- 5,7,9,11,13,15 नवंबर को दिल्ली की सड़कों पर वो ही गाड़ियां निकलेंगी जिनकी नंबर प्लेट का आखिरी डिजिट ऑड जैसे- 1,3,5,7,9 होगा।
2. ऑड नंबर वाली तारीख- 4,6,,8,12,14 नवंबर को  सड़कों पर वो ही गाड़ियां निकलेंगी जिनकी नंबर प्लेट का आखिरी डिजिट ईवन जैसे- 0, 2, 4, 6, 8 होगा।
3. ये नियम सोमवार से शनिवार सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक लागू होगा 
4. ऑड-ईवन के नियम टू व्हीलर्स पर लागू नहीं होंगे।
5. ऑड-ईवन के दौरान उन गाड़ियों को छूट होगी जिनमें सिर्फ महिलाएं या स्कूल यूनिफॉर्म में कोई बच्चा साथ हो।
6. ऑड-ईवन नियमों का पालन न करने पर 4000 रुपये जुर्माना किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें