ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली में भीषण गर्मी का दौर जारी, 10 साल में हुई सबसे कम बारिश, जानें कैसा रहेगा कल का मौसम?

दिल्ली में भीषण गर्मी का दौर जारी, 10 साल में हुई सबसे कम बारिश, जानें कैसा रहेगा कल का मौसम?

दिल्ली में इस मई में केवल दो ही दिन बारिश हुई, जबकि 2023 में 11 दिन, 2022 में 7 दिन, 2021 में 12 दिन और 2020 में 7 दिन बारिश हुई थी। इस साल मई का औसत अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

दिल्ली में भीषण गर्मी का दौर जारी, 10 साल में हुई सबसे कम बारिश, जानें कैसा रहेगा कल का मौसम?
Sourabh Jainभाषा,नई दिल्लीFri, 31 May 2024 10:39 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को लगातार पांचवें दिन भी लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा और तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो सामान्य से छह डिग्री अधिक है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इस बात की जानकारी दी, साथ ही यह भी बताया कि दिल्ली में इस साल मई में केवल दो दिन ही बारिश दर्ज की गई, जो बीते 10 वर्षों में सबसे कम है।

IMD ने शनिवार के लिए 'येलो अलर्ट' जारी कर आंशिक रूप से बादल छाए रहने तथा कुछ स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने और धूल भरी आंधी चलने की संभावना जताई है। विभाग ने शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 डिग्री और और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान लगाया है। इसके साथ ही हल्की बारिश और बूंदाबांदी के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने की संभावना भी जताई है। 

शुक्रवार को शहर का अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र, सफदरजंग वेधशाला द्वारा इस गर्मी में अब तक दर्ज किया गया दूसरा सबसे अधिक सर्वाधिक तापमान है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन में शहर की सापेक्षिक आर्द्रता 38 प्रतिशत से 23 प्रतिशत के बीच रही।

IMD के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में बुधवार को अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो 79 वर्षों में सबसे अधिक रहा। दिल्ली में 17 जून 1945 को तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस था।

दिल्ली के मुंगेशपुर में बुधवार को अधिकतम तापमान 52.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो देश में दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान है। इसके बाद, IMD अधिकारियों ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि वे किसी भी संभावित त्रुटि के लिए क्षेत्र के मौसम विभाग केंद्र के सेंसर और आंकड़ों की जांच कर रहे हैं। हालांकि, मौसम विभाग ने अभी तक मुंगेशपुर में सेंसर के निरीक्षण पर कोई रिपोर्ट जारी नहीं की है।

राष्ट्रीय राजधानी में अभूतपूर्व गर्मी के कारण लोगों को पानी की कमी का भी सामना करना पड़ रहा है। इस महीने में पिछले 10 सालों में सबसे कम बारिश वाले दिन भी देखे गए। दिल्ली में इस मई में केवल दो ही दिन बारिश हुई, जबकि 2023 में 11 दिन, 2022 में सात दिन, 2021 में 12 दिन और 2020 में 7 दिन बारिश हुई थी। IMD के अनुसार, इस साल मई में औसत अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 41.4 डिग्री सेल्सियस और 26.5 डिग्री सेल्सियस रहा।