ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRSeema Haider case : सीमा हैदर को भारत में ही रखना चाहता है पाकिस्तान? अब तक रिपोर्ट नहीं भेजने से रुकी जांच

Seema Haider case : सीमा हैदर को भारत में ही रखना चाहता है पाकिस्तान? अब तक रिपोर्ट नहीं भेजने से रुकी जांच

पबजी पर खेलते-खेलते हुए ग्रेटर नोएडा के सचिन मीणा के प्यार में पड़ तीन देशों की सरहदों को लांघते हुए अवैध तरीके से हिन्दुस्तान पहुंची पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर का मामला अब तक उलझा हुआ है।

Seema Haider case : सीमा हैदर को भारत में ही रखना चाहता है पाकिस्तान? अब तक रिपोर्ट नहीं भेजने से रुकी जांच
Praveen Sharmaनोएडा। हिन्दुस्तानMon, 06 Nov 2023 11:08 AM
ऐप पर पढ़ें

पबजी पर खेलते-खेलते हुए ग्रेटर नोएडा के सचिन मीणा के प्यार में पड़ तीन देशों की सरहदों को लांघते हुए अवैध तरीके से हिन्दुस्तान पहुंची पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर का मामला अब तक उलझा हुआ है। सीमा हैदर सचमुच प्रेम की वजह से भारत आई या इसके पीछे कुछ और वजह है, इन सवालों के जवाब तलाशने में उत्तर प्रदेश और केन्द्र की जांच एजेंसियां जुटी हुई हैं। अभी तक पाकिस्तान से रिपोर्ट न मिलने की वजह से जांच अटकी है।

सीमा हैदर से बरामद दस्तावेज और उनके किए गए दावों की पुष्टि के लिए पुलिस ने दूतावास के माध्यम से पाकिस्तान से रिपोर्ट मांगी थी। करीब चार माह बीतने के बाद पाकिस्तान से कोई रिपोर्ट नहीं मिली। इसके चलते जांच रूकी हई है। जांच अधिकारी जेवर कोतवाल ने कहा कि उन्होंने सीमा हैदर के कागजातों को लेकर पाकिस्तान से संबंधित रिपोर्ट मांगी है, जो उन्हें नहीं मिली है। उन्होंने फिर से एक रिमाइंडर भेजा है। पाकिस्तान से इस प्रकरण की रिपोर्ट आने के बाद ही वह अपनी जांच रिपोर्ट न्यायालय में दाखिल करेंगे।

ये है मामला सीमा हैदर और गुलाम हैदर की शादी 2014 में हुई थी। उनके चार बच्चे हुए। 2019 में पबजी के जरिए सीमा हैदर की मुलाकात रबुपूरा के सचिन मीणा से हुई। 10 मार्च में दोनों ने नेपाल जाकर मुलाकात की। सात दिन तक दोनों वहां एक होटल में रुके और वहीं पर ही शादी कर ली। 13 मई को सीमा हैदर अपने चारों बच्चों के साथ नेपाल के रास्ते अवैध रूप से भारत आ गई। 4 जुलाई को पुलिस ने जानकारी मिलने के बाद दोनों को गिरफ्तार कर लिया। 8 जुलाई को उन्हें जमानत मिल गई। फिलहाल वह सचिन के साथ रबुपूरा में ही उसके घर में रह रही है।

सीमा को जेल और जुर्माने की हो सकती है सजा

वरिष्ठ वकील नेहा आजाद की मानें तो भारतीय कानून के तहत सीमा हैदर एक अवैध प्रवासी है। अवैध प्रवासी वह होता है जो बिना वैध यात्रा दस्तावेज जैसे पासपोर्ट और वीजा के देश में प्रवेश करता है। इन्हें भारतीय नागरिकता नहीं मिल सकती है। सीमा पर फॉरेनर्स एक्ट 1946 के सेक्शन 14 के तहत मामला दर्ज किया गया है। इसके तहत पांच साल तक की जेल और जुर्माना हो सकता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें