ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRसौरभ भारद्वाज का बयान, दूसरे राज्यों के प्रदूषण ने दिल्ली को किया परेशान, अब मिल रहा आराम

सौरभ भारद्वाज का बयान, दूसरे राज्यों के प्रदूषण ने दिल्ली को किया परेशान, अब मिल रहा आराम

दिल्ली के मंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने रविवार को कहा कि तेज हवा के कारण, अन्य राज्यों से आने वाला प्रदूषण दिल्ली से अब छंट रहा है, जिससे वायु गुणवत्ता सूचकांक नीचे आ रहा है।

सौरभ भारद्वाज का बयान, दूसरे राज्यों के प्रदूषण ने दिल्ली को किया परेशान, अब मिल रहा आराम
Krishna Singhलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 12 Nov 2023 07:22 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Pollution News: दिल्ली के मंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज (Saurabh Bhardwaj) ने रविवार को कहा कि तेज हवा के कारण, अन्य राज्यों से आने वाला प्रदूषण अब धीरे-धीरे बिखरते हुए खत्म हो रहा है। इससे एक्यूआई नीचे आ रहा है और लोगों को प्रदूषण की समस्या से राहत मिल रही है। दिल्ली के मंत्री ने नागरिकों को दिवाली से पहले केजरीवाल सरकार की ओर से जारी की गई एडवाइजरी का पालन करने की सलाह दी।

सौरभ भारद्वाज कहा कि केंद्र की ओर से सभी उत्तर भारतीय राज्यों को एक एडवाइजरी दी गई थी। दिल्ली सरकार ने भी एक एडवाइजरी जारी की है ताकि लोग प्रदूषण के संपर्क में आने से बचें। फिलहाल लोगों को पैदल चलने से बचना चाहिए, क्योंकि प्रदूषण का स्तर अधिक है। मौजूदा वक्त में दिल्ली में तेज हवा चल रही है, जो अच्छी बात है क्योंकि अन्य राज्यों से आने वाला प्रदूषण बिखर रहा है और AQI कम हो रहा है।

इससे पहले दिल्ली के पर्यावरण गोपाल राय ने दिल्ली-एनसीआर के लोगों से अपील की कि वे दीपों से दिवाली मनाएं और पटाखे नहीं जलाएं। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, यदि पटाखा संबंधी सख्त प्रतिबंधों पर अमल किया गया तो रविवार को दिवाली के दिन दिल्ली की एक्यूआई आठ साल में सबसे बेहतर रह सकती है। दिल्ली में एक्यूआई सुबह सात बजे 202 रहा, जो कम से कम तीन हफ्ते में सबसे अच्छा है।

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के कारण पंजाब-हरियाणा समेत उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में बारिश हुई, जिससे प्रदूषण कम हुआ है। पीटीआई भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में पिछले साल दिवाली पर एक्यूआई 312, 2021 में 382, 2020 में 414, 2019 में 337, 2018 में 281, 2017 में 319 और 2016 में 431 दर्ज किया गया था। दिल्ली में अगले पांच दिनों तक बारिश का कोई पूर्वानुमान नहीं है। सुबह को हल्की धुंध छाई रहेगी।