ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRसंजय सिंह ने जमानत याचिका पर अदालत में हुई सुनवाई, क्या-क्या हुआ; ED से मांगा गया जवाब

संजय सिंह ने जमानत याचिका पर अदालत में हुई सुनवाई, क्या-क्या हुआ; ED से मांगा गया जवाब

दिल्ली के कथित शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में संजय सिंह को 4 अक्टूबर को गिरफ्तार किया गया था। 10 घंटे से अधिक समय तक छापेमारी और पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया था।

संजय सिंह ने जमानत याचिका पर अदालत में हुई सुनवाई, क्या-क्या हुआ; ED से मांगा गया जवाब
Sudhir Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 28 Nov 2023 03:54 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के कथित शराब घोटाले को लेकर लगे आरोपों की वजह से जेल में बंद आम आदमी पार्टी (आप) के राज्यसभा सांसद की जमानत याचिका पर मंगलवार को सुनवाई हुई। राउज ऐवेन्यू कोर्ट ने संजय सिंह की याचिका पर प्रवर्तन निदेशालय को नोटिस जारी करके जवाब मांगा है।

जमानत याचिका पर ‌विशेष न्यायाधीश एमके नागपाल की अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय को नोटिस जारी किया है। कोर्ट ने ईडी को पांच दिसंबर से पहले जमानत आवेदन पर अपना जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही कोर्ट ने इस मामले में ईडी द्वारा दर्ज शिकायत की कॉपी बचाव पक्ष को दिए जाने के भी निर्देश दे दिए हैं।

विशेष न्यायाधीश एमके नागपाल की कोर्ट में मंगलवार को दोपहर 2 बजे सुनवाई हुई। इस दौरान संजय सिंह की तरफ से पेश वकील ने ईडी को नोटिस जारी करने के निर्देश देने की अपील की जिसे कोर्ट ने स्वीकार कर लिया। बता दें संजय सिंह को 4 अक्तूबर को आबकारी नीति मामले में संलिप्तता के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। सिंह ने अपनी गिरफ्तारी को सर्वोच्च अदालत में भी चुनौती दी थी लेकिन अभी तक उन्हे राहत नहीं मिली है। सिंह के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय जल्द ही आरोप पत्र दाखिल कर सकता है।

संजय सिंह को पिछले महीने 4 अक्टूबर को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार किया था। 10 घंटे से अधिक समय तक छापेमारी और लंबी पूछताछ के बाद केंद्रीय जांच एजेंसी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था। 8 दिनों तक उन्हें ईडी की कस्टडी में रहकर सवालों का सामना करना पड़ा। इसके बाद उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था।

इससे पहले 24 नवंबर को कोर्ट ने न्यायिक हिरासत को 14 दिन के लिए बढ़ाते हुए राज्यसभा सांसद को 4 दिसंबर तक जेल भेज दिया था। उसी दिन संजय सिंह के वकील ने बताया कि सांसद ने जमानत के लिए याचिका भी दायर की है। प्रवर्तन निदेशालय ने कहा था कि जल्द ही संजय सिंह के खिलाफ चार्जशीट पेश कर दिया जाएगा। जांच एजेंसी का आरोप है कि विवादित शराब नीति के निर्माण में संजय सिंह कि अहम भूमिका थी और रिश्वत लेनदेन में उनकी संलिप्तता थी। हालांकि, दिल्ली सरकार और आम आदमी पार्टी आरोपों को खारिज करती रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें