ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRनोएडा: PM मोदी और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति ने किया दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का उद्घाटन

नोएडा: PM मोदी और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति ने किया दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने नोएडा में सोमवार को सैमसंग कंपनी की नई मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग फैक्ट्री का उद्घाटन किया। इस मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ,...

नोएडा: PM मोदी और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति ने किया दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का उद्घाटन
नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 09 Jul 2018 06:26 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने नोएडा में सोमवार को सैमसंग कंपनी की नई मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग फैक्ट्री का उद्घाटन किया। इस मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु समेत कई नेता मौजूद थे। यह दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री है। दक्षिण कोरियाई मोबाइल फोन निर्माता कंपनी सैमसंग की ये यूनिट नोएडा के सेक्टर-81 में है। 

मोदी के भाषण के मुख्य अंश
- 'GeM' का मतलब Government e Market। इससे सरकार सीधे उत्पादकों से उत्पाद खरीद रही है। इससे मध्यम  और छोटे इंटरप्रिन्योर को फायदा हुआ है। इससे पारदर्शिता भी आई है
- शायद ही भारत में कोई ऐसा मध्यम वर्गीय परिवार होगा जिसमें दक्षिण कोरियाई कंपनी का प्रोडक्ट नहीं होगा।
- 5 हजार करोड़ रुपये का ये निवेश भारत और दक्षिण कोरिया के व्यापारिक रिश्तों को मजबूत बनाएगा। 
- ये फैक्ट्री नोएडा और यूपी के लिए गर्व का विषय, सैमसंग की पूरी यूनिट व टीम को बधाई। 

पीएम मोदी और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन ब्लू लाइन मेट्रो से नोएडा के बोटेनिकल गार्डन पहुंचे। यहां से उनका काफिला सेक्टर 81 पहुंचा।

सैमसंग का यह प्लांट नोएडा के सेक्टर 81 में 35 एकड़ में फैला हुआ है। इस प्लांट को करीब 5 हजार करोड़ रुपए में तैयार किया गया है। फिलहाल कंपनी भारत में 6.7 करोड़ स्मार्टफोन बनाती है, इस प्लांट में प्रोडक्शन से इनकी संख्या बढ़कर करीब 12 करोड़ हो जाएगी। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जे-इन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मोबाइल कंपनी सैमसंग के नोएडा स्थित नए प्लांट उद्घाटन करेंगे। मून रविवार को दिल्ली पहुंचे। यह उनका पहला भारत दौरा है। उनके साथ पत्नी किम जुंग-सुक, कैबिनेट के वरिष्ठ सदस्य, अधिकारी और 100 उद्योगपति भी आए हैं।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून सैमसंग प्लांट के उद्घाटन से पहले भारत-कोरिया बिजनेस फोरम की बैठक में हिस्सा लेंगे। इसके बाद वे प्रधानमंत्री मोदी के साथ गांधी मेमोरियल जाएंगे। इसके बाद 10 जुलाई को राष्ट्रपति भवन में उनका औपचारिक स्वागत होगा। फिर वे हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इस दौरान रक्षा क्षेत्र और साइबर सिक्योरिटी में करार होने की उम्मीद है। 

1990 में भारत में शुरू की पहली यूनिट
सैमसंग के अभी भारत में दो मैन्युफैक्चरिंग प्लांट नोएडा और श्रीपेरुंबदूर में हैं। इसके अलावा पांच आरएंडडी सेंटर भी हैं। कंपनी के 1.5 लाख रिटेल आउटलेट हैं। कंपनी का 2016-17 में मोबाइल बिजनेस रेवेन्यू 34,400 करोड़ रुपए और कुल बिक्री 50,000 करोड़ रुपए रही। सैमसंग के जरिए 70 हजार लोगों को रोजगार मिला हुआ है।

फोगट परिवार को मून दंपती ने चाय पर बुलाया 
दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जे-इन ने हरियाणा के नामी पहलवान फोगाट परिवार को चाय पर बुलाया है। मून और उनकी पत्नी फोगाट बहनों पर बनी फिल्म दंगल से प्रभावित हैं। इसलिए उन्होंने फोगाट परिवार से मिलने की इच्छा जताई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें