DA Image
30 मार्च, 2021|2:10|IST

अगली स्टोरी

साबरमती की तर्ज पर अब दिल्ली में यमुना किनारे बनेगा रिवर फ्रंट, डीडीए ने शुरू किया काम

yamuna water level rises in delhi expected to touch 207m by afternoon

गुजरात के साबरमती रिवर फ्रंट और लखनऊ के गोमती रिवर फ्रंट की तर्ज पर दिल्ली में भी यमुना रिवर फ्रंट बनाया जाएगा। डीडीए ने उत्तरी-पूर्वी दिल्ली में यमुना तट पर रिवर फ्रंट के निर्माण स्थल पर काम शुरू कर दिया है। दिल्ली में यह पहला रिवर फ्रंट होगा, जिसे आधुनिक तौर पर विकसित किया जाएगा।

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में यह पहला पर्यटन स्थल भी होगा। डीडीए की ओर से 74 करोड़ रुपये का फंड आवंटित कर दिया गया है। पहले चरण में 34 करोड़ रुपये का काम उत्तर-पूर्वी दिल्ली में शास्त्री पार्क पुस्ते से सिग्नेचर ब्रिज के बीच किया जाएगा।

वजीराबाद से ओखला तक रिवर फ्रंट विकसित करने की योजना है। ओखला स्थित बांध को पुनर्विकसित कर ऊंचा किया जाएगा। वजीराबाद बांध से पानी छोड़ा जाएगा और ओखला बांध से रोका जाएगा, जिससे यमुना की धारा चौड़ी हो जाएगी और पर्याप्त पानी रहेगा। यमुना के किनारों पर 16-16 लेन का पथ बनेगा। इसमें आठ लेन की रोड, चार लेन की साइकिल रोड और चार लेन की पार्किंग होगी। 

साबरमती, गोमती की तर्ज पर विकास होगा

गुजरात का साबरमती रिवर फ्रंट और उत्तर प्रदेश के गोमती रिवर फ्रंट की तर्ज पर दिल्ली में भी रिवर फ्रंट विकसित किया जाएगा। गुजरात-उत्तर प्रदेश में रिवर फ्रंट पर साबरमती नदी में लगातार पानी की मात्रा सामान्य नदी से अधिक रखी जाती है, ताकि वहां लोग बोटिंग व अन्य पानी के खेलों का लुत्फ उठा सकें।  

ये होंगी 5 प्रमुख खासियतें

1. आम जनता के लिए फ्री वॉक-वे
2. साइकिल ट्रैक
3. एम्फीथियेटर
4. रेस्तरां
5. बोटिंग सुविधा

टहलने के लिए वॉक-वे

यहां अलग-अलग प्रकार के पौधे लगाए गए हैं। रिवर फ्रंट का प्रमुख आकर्षण यहां गोमती नदी का पानी और रंग-बिरंगे फूलों वाले पौधे हैं। शाम के वक्त साइकिल ट्रैक और लोगों के टहलने के लिए वॉक-वे बनाया गया है।

जनता को मिलेगा पर्यटन स्थल

रिवर फ्रंट योजना के तहत यमुना किनारे को विकसित कर आम जनता के लिए पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। 

यह होगी विशेषता

गुजरात में साबरमती नदी पर बना रिवर फ्रंट देश का पहला बड़ा रिवर फ्रंट है। यहां आम लोगों के लिए शाम के समय खासा मनोरंजक माहौल रहता है। दिनभर यहां रंगारंग कार्यक्रम होते हैं। बोटिंग और अन्य वाटर स्पोर्ट्स की व्यवस्था है।

क्या होता है रिवर फ्रंट

रिवर फ्रंट नदी का किनारा होता है, जिसे पक्के कंक्रीट के ढांचे से चलने-फिरने और साइकिल चलाने लायक बनाया जाता है। यह शहर के नजदीक विकसित किया जाता है। 

''यमुना के किनारों को इस तरह सुंदर बनाया जाएगा कि दिल्ली ही नहीं देशभर के लोगों को यह रिवर फ्रंट अपनी ओर आकर्षित करेगा। पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा जो संसदीय क्षेत्र के हजारों लोगों के रोजगार का जरिया भी बनेगा।'' -मनोज तिवारी, सांसद

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:River front will be built on bank of Yamuna River in Delhi on the lines of Sabarmati River Front