ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRनोएडा के स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारेंगे सेवानिवृत्त शिक्षक

नोएडा के स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारेंगे सेवानिवृत्त शिक्षक

अफसरों के मुताबिक हर ब्लॉक पर सेवानिवृत्त शिक्षक नियुक्त होंगे। अधिकतम 70 वर्ष की आयु के शिक्षक ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इन सेवानिवृत्त शिक्षकों को 2500 रुपए प्रतिमाह भत्ता भी दिया जाएगा।

नोएडा के स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारेंगे सेवानिवृत्त शिक्षक
Vishva Gauravहिंदुस्तान,नोएडा।Tue, 04 Oct 2022 07:14 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

परिषदीय स्कूलों में पढ़ाई की गुणवत्ता को सुधारने के लिए अब सेवानिवृत्त शिक्षकों की मदद ली जाएगी। सेवानिवृत्त शिक्षक संरक्षक के रूप में काम करेंगे। इस बाबत जिलाधिकारी और बेसिक शिक्षा अधिकारी को एक माह में नियुक्ति कर रिपोर्ट शासन को भेजने के आदेश दिए गए हैं।

अफसरों के मुताबिक हर ब्लॉक पर सेवानिवृत्त शिक्षक नियुक्त होंगे। अधिकतम 70 वर्ष की आयु के शिक्षक ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इन सेवानिवृत्त शिक्षकों को 2500 रुपए प्रतिमाह भत्ता भी दिया जाएगा। स्कूलों की स्थिति सुधारने के लिए विद्यांजलि योजना शुरू की गई है। इसका उद्देश्य स्वयंसेवी लोगों की मदद से शिक्षा का स्तर सुधारना है। इसी क्रम में प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में अकादमिक समर्थन के लिए सेवानिवृत्त शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। इन्हें शिक्षक साथी का नाम दिया जाएगा।

पुरस्कार प्राप्त शिक्षकों को वरीयता
सहायक अध्यापक और प्रधान अध्यापक के रूप में न्यूनतम पांच वर्ष तक का शिक्षण अनुभव प्राप्त करने वाले अधिकतम 70 वर्ष तक की आयु के शिक्षक को इसका हिस्सा बनाया जाएगा। राज्य और राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त शिक्षकों को भर्ती में वरीयता दी जाएगी। जिलाधिकारी और बेसिक शिक्षा अधिकारी को एक माह में नियुक्ति कर रिपोर्ट शासन को भेजने के आदेश दिए गए हैं। शिक्षक साथी स्कूलों में प्रार्थना सभा, बैठक व्यवस्था, समय सारिणी, बाल संसद, मीना मंच, पुस्तकालय आदि की व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के साथ ही जेंडर समानता, जीवन कौशल शिक्षा, पर्यावरण शिक्षा, आपदा प्रबंधन और बाल अधिकार जैसे संवेदनशील विषयों पर विद्यार्थियों को शिक्षा देंगे।

एक वर्ष का होगा कार्यकाल
हर ब्लॉक पर नियुक्त होने वाले शिक्षक साथियों को स्कूलों का ऑनलाइन सपोर्टिव सुपरविजन प्रेरणा ऐप के माध्यम से करना होगा। इसकी रिपोर्ट जिला प्रशिक्षण समन्वयक के माध्यम से बीआरसी और डायट प्राचार्य को भेजी जाएगी। इन्हें भत्ता भी प्रेरणा ऐप की रिपोर्ट के आधार पर ही मिलेगा। इनका कार्यकाल एक वर्ष का होगा। भर्ती के लिए विज्ञप्ति का प्रकाशन किया जाएगा।
जिले की बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी ने कहा कि जल्द ही नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। अक्तूबर अंत तक शासन को प्रत्येक ब्लॉक पर नियुक्त होने वाले शिक्षक साथी की रिपोर्ट भेजेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें