ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRहवाई यात्रा करने वालों के लिए राहत, दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 से भी उड़ेंगे घरेलू विमान

हवाई यात्रा करने वालों के लिए राहत, दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 से भी उड़ेंगे घरेलू विमान

सूत्रों ने बताया कि हर साल दिल्ली एयरपोर्ट से लगभग 7 करोड़ यात्री सफर करते हैं। इनमें घरेलू यात्रियों की संख्या लगभग 5.2 करोड़ है। इसके अलावा 1.8 करोड़ यात्री अंतरराष्ट्रीय यात्रा कर रहे हैं।

हवाई यात्रा करने वालों के लिए राहत, दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 से भी उड़ेंगे घरेलू विमान
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हिन्दुस्तानSun, 26 Nov 2023 06:16 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर विमानों के परिचालन में अगले वर्ष से बड़ा बदलाव होने जा रहा है। टर्मिनल-2 पर कुछ अंतरराष्ट्रीय विमानों को अस्थायी तौर पर शिफ्ट करने की तैयारी है, क्योंकि टर्मिनल-1 फरवरी के अंत में शुरू होने जा रहा है। इसके बाद घरेलू उड़ानें टर्मिनल-2 से एक में शिफ्ट कर दी जाएंगी। इसमें इंडिगो एवं स्पाइसजेट के विमान शामिल होने की उम्मीद है। 

एयरपोर्ट का संचालन करने वाली कंपनी डायल के सूत्रों ने बताया कि एयरपोर्ट पर बेहतरीन व्यवस्था के लिए टी-1 का पुनर्विकास किया जा रहा है। यह कार्य जनवरी तक होने की संभावना है। इसके बाद टी-2 से चलने वाली घरेलू उड़ानें टी-1 पर शिफ्ट कर दी जाएंगी। फरवरी के अंत तक यहां से यात्रियों की आवाजाही शुरू हो सकती है। वहीं, टी-2 पर कुछ अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को टी-3 से शिफ्ट किया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि 10 से 15 फीसदी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को ही टी-2 पर भेजा जाएगा। यह व्यवस्था अस्थायी होगी।

टी-4 बनाने पर भी विचार किया जा रहा

सूत्रों ने बताया कि हर साल दिल्ली एयरपोर्ट से लगभग 7 करोड़ यात्री सफर करते हैं। इनमें घरेलू यात्रियों की संख्या लगभग 5.2 करोड़ है। इसके अलावा 1.8 करोड़ यात्री अंतरराष्ट्रीय यात्रा कर रहे हैं। भविष्य में इन यात्रियों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। इसे ध्यान में रखते हुए टी-2 की जगह टी-4 बनाने पर विचार किया जा रहा है। अगले साल होने वाले बदलाव के बाद डायल द्वारा यात्रियों की संख्या एवं विमानों के दबाव को लेकर अध्ययन किया जाएगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें