ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRलाल किला हिंसा मामला : कोर्ट ने आरोपी इकबाल सिंह को 7 दिन की पुलिस रिमांड में भेजा

लाल किला हिंसा मामला : कोर्ट ने आरोपी इकबाल सिंह को 7 दिन की पुलिस रिमांड में भेजा

गणतंत्र दिवस के दिन लाल किले पर हिंसा करने के एक और आरोपी इकबाल सिंह को तीस हजारी कोर्ट ने सात दिन की पुलिस रिमांड पर दिल्ली पुलिस के सुपुर्द किया है। इकबाल सिंह को पुलिस ने पंजाब से गिरफ्तार किया...

लाल किला हिंसा मामला : कोर्ट ने आरोपी इकबाल सिंह को 7 दिन की पुलिस रिमांड में भेजा
नई दिल्ली। प्रमुख संवाददाता Wed, 10 Feb 2021 06:43 PM
ऐप पर पढ़ें

गणतंत्र दिवस के दिन लाल किले पर हिंसा करने के एक और आरोपी इकबाल सिंह को तीस हजारी कोर्ट ने सात दिन की पुलिस रिमांड पर दिल्ली पुलिस के सुपुर्द किया है। इकबाल सिंह को पुलिस ने पंजाब से गिरफ्तार किया है। यह हिंसा 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई थी। पंजाब के होशियापुर से गिरफ्तार इकबाल सिंह पर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 50 हजार रुपये का इनाम घोषित किया था।

तीस हजारी स्थित मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट पूर्वा मेहरा की अदालत में आरोपी इकबाल सिंह को पेश किया गया। पुलिस की तरफ से अदालत में कहा गया कि आरोपी के बहुत सारे ऐसे वीडियो से सामना कराना है जो घटना वाले दिन के हैं। इसके माध्यम से इस हिंसा के लिए जिम्मेदार अन्य लोगों की पहचान करनी है। पुलिस ने आरोपी को दस दिन की रिमांड पर देने की मांग की थी, लेकिन अदालत सात दिन की रिमांड मंजूर की है।

ये भी पढ़ें : स्पेशल सेल का खुलासा- इकबाल व दीप सिद्धू के बीच नहीं हुई थी कोई बातचीत

पुलिस की तरफ से अदालत में यह दलील भी पेश की गई कि यह आरोपी मुख्य आरोपियों की सूची में शामिल है। इस आरोपी के माध्यम से यह पता लगाना है कि इस हिंसा के लिए कहां से फंडिंग की गई। वहीं, मंगलवार को इसी हिंसा के लिए गिरफ्तार किए गए अभिनेता दीप सिद्धू को भी हिरासत में लिया गया था। अदालत ने सिद्धू को भी सात दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा है। पुलिस का कहना था कि पूछताछ के दौरान इन दोनों का आमना-सामना भी कराना है।

अचानक हुई घटना नहीं पूर्व नियोजित थी हिंसा : पुलिस

दिल्ली पुलिस ने अदालत में दावा किया कि यह हिंसा अचानक हुई घटना नहीं है, बल्कि पूर्वनियोजित थी। इसके एवज में पुलिस ने अदालत को बताया कि उनके पास सौ से ज्यादा वीडियो फुटेज हैं जो यह दर्शाते हैं कि यह सब पहले से तय योजना के अनुसार हुआ। इसमें बहुत सारे लोग शामिल हैं, जिन दो लोगों को अभी तक गिरफ्तार किया गया है वह भी इस योजना के मुख्य पात्र हैं। इन्होंने भीड़ को उकसाने का काम किया है।

जांच अधिकारी ने अदालत को बताया कि इकबाल सिंह का एक घंटे का लाइव वीडियो है जिसमें वह भीड़ को हिंसा करने के लिए उकसा रहा है। यह वीडियो एक न्यूज चैनल ने बनाया है। जांच अधिकारी ने यह भी कहा कि वह आरोपी को लेकर पंजाब जाएंगे, जहां न्यूज चैनल से वीडियो लेंगे। साथ ही इस हिंसा के लिए धन कहां से आया इसका पता लगाया जाएगा।

जांच अधिकारी ने अदालत को यह भी बताया कि इकबाल सिंह का दावा है कि वह 26 जनवरी को लाल किले पर मौजूद नहीं था, लेकिन जांच अधिकारी का कहना था कि इस मामले में बहुत सारे पहलुओं पर जांच होनी है। इसके लिए उन्हें वक्त दिया जाए, जिसे अदालत ने मंजूर कर लिया।

गौरतलब है कि केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों को वापस लेने की किसान संगठनों की मांग के समर्थन में 26 जनवरी को किसानों ने ट्रैक्टर परेड निकाली थी। इस दौरान उनकी पुलिस के साथ हिंसक झड़पें हुई थीं और कुछ प्रदर्शनकारी लाल किले तक पहुंच गए थे। उन्होंने लाल किला की प्राचीर पर किसान संगठनों के झंडे और धार्मिक झंडा लगा दिया था। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें