ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली में 6 साल बाद गुजरी इतनी गर्म रात, कब होगी राहत की बरसात; IMD ने बताई तारीख

दिल्ली में 6 साल बाद गुजरी इतनी गर्म रात, कब होगी राहत की बरसात; IMD ने बताई तारीख

Delhi weather update: मंगलवार को दिल्ली में आसमान मुख्य रूप से साफ रहेगा। कई इलाकों में हीटवेव और तीव्र हीटवेव की स्थिति रहेगी। वहीं दिन में 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से सतही हवाएं चलेंगी।

दिल्ली में 6 साल बाद गुजरी इतनी गर्म रात, कब होगी राहत की बरसात; IMD ने बताई तारीख
Devesh Mishraहिन्दुस्तान टाइम्स,नई दिल्लीTue, 18 Jun 2024 12:43 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi weather update: राजधानी दिल्ली में गर्मी और हीटवेव का दौर जारी है। पानी की दिक्कत से भी लाखों लोग त्रस्त हैं। दिल्ली में इस सीजन रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है। मंगलवार को राजधानी में न्यूनतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से छह डिग्री ज्यादा है। मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि यह इस सीजन में अब तक का दर्ज हुआ सबसे अधिक न्यूनतम तापमान है। छह साल पहले न्यूनतम तापमान इतना ऊपर चढ़ा था।

6 साल बाद ऐसी गर्मी
मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आखिरी बार 13 जून, 2018 को इससे अधिक न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। पिछले पांच दिनों से न्यूनतम तापमान सामान्य से 5-6 डिग्री ऊपर बना हुआ है। मंगलवार को यह 33.8 डिग्री तक पहुंच गया, ऐसी गर्मी छह साल बाद पड़ रही है। तापमान में बढ़ोतरी से रातें गर्म हो रहीं हैं। 

आज कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली में आसमान मुख्य रूप से साफ रहेगा। कई इलाकों में हीटवेव और तीव्र हीटवेव की स्थिति रहेगी। वहीं दिन में 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से सतही हवाएं चलेंगी। अधिकारियों ने बताया कि हवा की दिशा मुख्य रूप से पश्चिमी होनी चाहिए। इससे राजस्थान से धूल और गर्मी आने की संभावना है।

मौसम कब होगा मेहरबान
मौसम विभाग ने बताया कि एक पश्चिमी विक्षोभ के चलते बुधवार से मौसम के बदलने की उम्मीद है। बुधवार और गुरुवार (19-20 जून) को दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि IMD ने कहा कि गुरुवार को बारिश की संभावना ज्यादा है। लेकिन बुधवार देर रात भी वर्षा हो सकती है। इस दौरान तेज हवाएं चलने की भी भविष्यवाणी की गई है। इससे कई हिस्सों में तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है।

न्यूनतम तापमान का टूटा रिकॉर्ड
दरअसल, जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक और न्यूनतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस या अधिक होता है तो इसे गर्म रात (वार्म नाइट) कहा जाता है। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से 6 डिग्री ज्यादा है। बल्कि वार्म नाइट के लिए इसका 4.5 डिग्री से अधिक होना जरूरी है। गर्मी के इस सीजन में पहली बार न्यूनतम तापमान इतना अधिक दर्ज किया गया है। इससे पहले जून 2018 में यह 34 डिग्री तक पहुंचा था।