DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खुशखबर: राजधानी में 57 साल बाद फिर दिखी ये दुर्लभ तितली

दिल्ली में 57 साल बाद दुर्लभ तितली दिखी है। विशेषज्ञों के मुताबिक वर्ष 1962 के बाद पहली बार शालीमार गार्डन स्थित एक पार्क में कॉमन लाइन ब्लू तितली को देखा गया है। वहीं, डार्क सेरूलियन तितली को भी लगभग 20 सालों बाद दिल्ली में देखा गया है।

खास बात यह है कि यह दोनों ही दुर्लभ तितलियां दिल्ली के वन क्षेत्रों या घने उद्यानों की बजाय कॉलोनियों के बीच बसे पार्क में पाई गई हैं। तितलियों को किसी भी पर्यावरण की सेहत का संकेतक माना जाता है। पहले कभी राजधानी में अपना घर बनाने वाली तितलियों को कई सालों बाद हाल ही में फिर से दिल्ली में देखा गया है। यह दिल्ली की वानस्पतिक विविधता का संकेत है। 

विशेषज्ञों के मुताबिक कॉमन लाइन ब्लू तितली को इससे पहले 1962 में रिकॉर्ड किया गया था। अब इसे शालीमार गार्डन स्थित एक पार्क में देखा गया है। वहीं, डार्क सेरुलियन तितली को  नब्बे के दशक में दिल्ली में देखा गया था। अब इसे दोबारा से दिल्ली में देखा जा रहा है। आचार्य नरेन्द्र देव कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर राजेश चौधरी व विनेश कुमार ने तितलियों की साइटिंग पर बायोनोट्स जर्नल में पर्चा भी लिखा है।

असिस्टेंट प्रोफेसर राजेश चौधरी ने बताया कि इन दोनों तितलियों को लंबे अरसे बाद दिल्ली में देखा गया है। यह बात भी खास है कि इन्हें शहरी क्षेत्र में बने पार्क में देखा गया है। इन बातों के महत्व को गहराई से इंगित करने के लिए आगे और गहन अध्ययन की आवश्यकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Rare Common line Blue Butterfly seen in delhi after 57 years