ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRगाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक दौड़ेगी रैपिड रेल, 12 स्टेशनों के साथ 72 KM का होगा नया कॉरिडोर

गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक दौड़ेगी रैपिड रेल, 12 स्टेशनों के साथ 72 KM का होगा नया कॉरिडोर

Rapid Rail : गाजियाबाद आरआरटीएस स्टेशन से ग्रेटर नोएडा वेस्ट और परी चौक के माध्यम से नोएडा एयरपोर्ट तक रैपिड रेलमार्ग को मंजूरी दी गई है। परी चौक पर एक्वा लाइन के साथ रैपिड रेल आकर मिलेगी।

गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक दौड़ेगी रैपिड रेल, 12 स्टेशनों के साथ 72 KM का होगा नया कॉरिडोर
Praveen Sharmaग्रेटर नोएडा। हिन्दुस्तानWed, 06 Dec 2023 09:10 AM
ऐप पर पढ़ें

गाजियाबाद से नोएडा एयरपोर्ट तक रैपिड रेल के नए कॉरिडोर को उत्तर प्रदेश सरकार ने मंजूरी दे दी है। 72.2 किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर में 12 स्टेशन होंगे। पहले चरण के निर्माण में ग्रेटर नोएडा में 60 हेक्टेयर जमीन की जरूरत पड़ेगी। इस कॉरिडोर में छह कोच की ट्रेन चलेगी। शुरुआत में हर नौ मिनट पर ट्रेन मिलेगी। बाद में समय घटकर चार से पांच मिनट किया जाएगा।

नोएडा एयरपोर्ट को रैपिड रेल से जोड़ने के लिए एनसीआरटीसी से फिजबिलिटी रिपोर्ट बनाकर दो रूट सुझाए गए थे। एक रूट दिल्ली में न्यू अशोक नगर और दूसरा रूट गाजियाबाद से एयरपोर्ट तक बताया था। कनेक्टिवटी को लेकर सोमवार को प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने प्राधिकरणों के साथ ऑनलाइन बैठक की। इसमें गाजियाबाद से नोएडा एयरपोर्ट तक रैपिड रेल चलाने की मंजूरी दी गई।

एनसीआरटीसी की फिजबिलिटी रिपोर्ट को पास कर दिया गया। इस रूट से गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, ईस्ट और यमुना प्राधिकरण क्षेत्र जुड़ जाएगा। बैठक में दिल्ली से नोएडा एक्सप्रेसवे के जरिये से नोएडा एयरपोर्ट तक रैपिड रेल की फिजबिलिटी रिपोर्ट को अस्वीकार कर दिया गया।

गाजियाबाद आरआरटीएस स्टेशन से ग्रेटर नोएडा वेस्ट और परी चौक के माध्यम से नोएडा एयरपोर्ट तक रैपिड रेलमार्ग को मंजूरी दी गई है। परी चौक पर एक्वा लाइन के साथ रैपिड रेल आकर मिलेगी। इसका निर्माण दो चरणों में होगा। पहले चरण में गाजियाबाद और इकोटेक-6 (कासना) के बीच 37.15 किलोमीटर का कॉरिडोर बनेगा। यह वर्ष 2031 तक बनकर तैयार होगा।

पांच स्टेशन के बीच चल रही

गाजियाबाद में नमो भारत ट्रेन प्राथमिक खंड के पांच स्टेशन के बीच चल रही है। साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो स्टेशन पर ट्रेन का परिचालन पिछले माह से किया जा रहा है।इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था।

रैपिड रेल में आगामी वर्षों में संभावित यात्रियों का अनुमान

वर्ष                       संभावित यात्री
साल 2031                368442
साल 2041                641529 
साल 2051                837893 
साल 2055                887261

रैपिड रेल के कॉरिडोर में मेट्रो भी दौड़ेगी

गाजियाबाद से नोएडा एयरपोर्ट तक बनने वाले रैपिड रेल के कॉरिडोर में मेट्रो भी दौड़ेगी। मेट्रो संचालन में स्टेशनों की संख्या बढ़ाई जाएगी। यह कॉरिडोर गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद की करीब 1.1 करोड़ की आबादी को जोड़ेगा। एनसीआरटीसी ने गाजियाबाद से नोएडा एयरपोर्ट तक रैपिड रेल कॉरिडोर की डीपीआर बनाएगा। इस मार्ग को इस तरह से डिजाइन किया जाएगा कि इसमें रैपिड रेल के साथ मेट्रो भी चलाई जा सके।

एयरपोर्ट से तीन रूट पर बसें चलेंगी

वहीं, एनसीआरटीसी नोएडा एयरपोर्ट से तीन मार्गों पर इलेक्ट्रिक बसें चलाएगा। दिसंबर 2024 तक बस सेवा शुरू करने की तैयारी है। शुरुआत में तीन मार्गों पर 31 इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी। डीपीआर एनसीआटीसी बनाएगा। कनेक्टिविटी को लेकर सोमवार को हुई बैठक में मुख्य सचिव ने नोएडा एयरपोर्ट से नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के लिए इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू करने की मंजूरी दे दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें