ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRकेंद्र सरकार आंदोलन को लंबा खींचना चाह रही ताकि आंदोलन अपने आप खत्म हो जाए : राकेश टिकैत

केंद्र सरकार आंदोलन को लंबा खींचना चाह रही ताकि आंदोलन अपने आप खत्म हो जाए : राकेश टिकैत

कृषि कानूनों के खिलाफ जारी आंदोलन में सोमवार को भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार आंदोलन को लंबा खीचना चाहती है। सरकार को लग रहा आंदोलन अपने आप खत्म हो जाएगा।...

केंद्र सरकार आंदोलन को लंबा खींचना चाह रही ताकि आंदोलन अपने आप खत्म हो जाए : राकेश टिकैत
संवाददाता, ट्रांस हिंडनTue, 16 Feb 2021 06:37 AM
ऐप पर पढ़ें

कृषि कानूनों के खिलाफ जारी आंदोलन में सोमवार को भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार आंदोलन को लंबा खीचना चाहती है। सरकार को लग रहा आंदोलन अपने आप खत्म हो जाएगा। लेकिन किसान कृषि कानूनों के वापसी और एमएसपी पर कानून लागू होने तक आंदोलन को छोड़ कर नही जाएंगे।

आंदोलन स्थल के मंच से किसानों से राकेश टिकैत ने कहा कि गांव के कमेटी तक को मजबूत करो। अब आंदोलन मजबूत करने से ही किसानों की जमीन बच सकेगी। उन्होंने कहा यूपी सरकार ने इस बार भी गन्ना मूल्य नही बढ़ाया है। उन्होंने सरकार से 23 मुख्य फसलों को डिजीटल इंडिया कैंपेन से जोड़ने की मांग की। किसानों पर मुकदमे होने पर उन्होने कहा किसान अपने हक के लिए सड़को पर निकले है। किसान मुकदमे के डर से आंदोलन से पीछे नही हटेंगे। किसान अनाज पर कारोबारियों का कब्जा नही होने देंगे। उन्होने तंज कसते हुए कहा कुछ लोग मंदिर के नाम पर नोट मांग रहे, हम आंदोलन के नाम पर आटा मांग रहे। दोनों का तालमेल बराबर है। सरकार किसानों के गन्ना मूल्य बकाया का भुगतान करे किसान उसी से मंदिर बनवा देंगे।

किसान बिजली कनेक्शन के लिए करेंगे आवेदन
आंदोलन स्थल के मंच से किसान नेता राकेश टिकैत ने सोमवार को जानकारी दी कि किसान बिजली बिल के कनेक्शन के लिए आवेदन करेंगे। उन्होने बताया कि सरकार से कनेक्शन मिलने पर संयुक्त किसान मोर्चा बिजली बिल का भुगतान करेगी। वहीं उन्होने बिजली कनेक्शन न मिलने पर जनरेटर की व्यवस्था करने की बात कही।

आज किसान मसीहा छोटू राम की जयंती पर कार्यक्रम
आंदोलन स्थल पर किसान आज किसान मसीहा सर छोटू राम के किसानों के लिए किए गए संघर्ष को याद करेंगे। इस दौरान उनके जयंती पर किसान कार्यक्रम कर उनके संघर्ष को याद कर एकजुटता दिखाएंगे।

मजदूर और किसान संगठन ने दिया सर्मथन
आंदोलन में सोमवार को किसानों को सर्मथन देने के लिए उत्तराखंड के काशीपुर से सीमानंद जोशी ने पहुंच कर इंकलाबी मजदूर संगठन का समर्थन दिया। साथ ही भाकियू सर्व के प्रदेश अध्यक्ष सम्मति सैनी ने मध्यप्रदेश से आकर किसान आंदोलन को मजबूती देने की बात कही।

राजस्थान तेलंगाना और बिहार से आए लोग
आंदोलन में सोमवार को तेलंगाना से पहुंचे राम बाबू ने किसानों को समर्थन कर लंबे समय तक डटे रहने की बात कही। साथ ही इस दौरान बिहार से मो. रियास और राजस्थान से आए महंग सिद्धू ने भी आंदोलन स्थल के मंच से किसानों को संबोधित किया।

पुस्तक का विमोचन
पटियाला से पहुंचे वकील जोगिंदर सिंह की कृषि कानूनों के दुष्प्रभाव पर लिखी गई पुस्तक का विमोचन सोमवार को गाजीपुर आंदोलन कमेटी के प्रवक्ता जगतार सिंह बाजवा, मलूक सिंह, ओमपाल मलिक सहित अन्य ने किया। इस दौरान पुस्तक को पढ़ने और कानूनों के बारे में जानकारी करने की बात किसान नेताओं ने कही।

राकेश टिकैत ने बच्चों को पढाया
आंदोलन स्थल पर आसपास के बस्तियों के बच्चों के लिए चल रही पाठशाला में सोमवार को पहुंचे राकेश टिकैत बच्चों का पढ़ाते नजर आए। मीडिया से उन्होने कहा ज्ञान बांटने से बढ़ता है। आज ये बच्चे पढ़ेंगे तभी देश का भविष्य उज्जवल होगा। उनका कहना है सरकारी नीतियों की खामी की वजह से गरीब बच्चों के लिए बेहतर शिक्षा की व्यवस्था नही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें