DA Image
31 मई, 2020|10:55|IST

अगली स्टोरी

बंद नहीं है रेलवे की वेबसाइट, IRCTC पर बुक करें 15 अप्रैल का एडवांस टिकट

irctc

कोरोना वायरस के प्रसार को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने आगामी 14 अप्रैल तक सभी मेल-एक्सप्रेस बंद कर दी हैं, लेकिन ई-टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट को बंद नहीं किया गया है। इसलिए आम जनता देश में 21 दिन का लॉकडाउन समाप्त होने पर 15 अप्रैल का रेल टिकट एडवांस में कभी भी बुक करा सकती है। 

रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि लॉकडाउन के चलते इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म  (आईआरसीटीसी) से ई-टिकट बुक कराने को लेकर आम लोगों में भ्रम है। जनता को लगता है कि देशभर में 13,524 ट्रेन ठप होने से वेबसाइट को भी बंद कर दिया गया है। हकीकत यह है कि 22 मार्च से 21 दिन का लॉकडाउन की घोषणा होने के बाद सभी यात्री ट्रेन बंद कर दी गईं, लेकिन आईआरसीटीसी की वेबसाइट को कभी बंद नहीं किया गया।

नियमत: आरक्षित टिकट की बुकिंग 120 दिन (चार माह) पहले बुक कराने का प्रावधान है। जबकि लॉकडाउन सिर्फ 21 दिनों का हुआ है। यानी 22 जून का टिकट यात्री 22 मार्च को एडवांस बुक करा सकता है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है और 15 अप्रैल से ट्रेन के चलने की संभावना है। इसलिए यात्री 15 अप्रैल का टिकट एडवांस में बुक करा रहे हैं, यदि लॉकडाउन की अवधि बढ़ती है तो एडवांस बुक किए गए टिकट स्वत: रद्द कर दिए जाएंगे। ऐसी स्थिति में आईआरसीटीसी रेल किराए का पैसा यात्री के बैंक खाते में सीधे भेज देगा। इसके लिए यात्री को टिकट रद्द कराने की प्रक्रिया नहीं करनी होगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Railway website is not closed book advance ticket of 15 April on IRCTC