Protest against NMC Bill : Doctors protest continue some relief for patients as emergency services resume - NMC Bill का विरोध : डॉक्टरों का प्रदर्शन जारी, आपातकालीन सेवाएं बहाल होने से मरीजों को थोड़ी राहत DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

NMC Bill का विरोध : डॉक्टरों का प्रदर्शन जारी, आपातकालीन सेवाएं बहाल होने से मरीजों को थोड़ी राहत

police scuffle with medical students as they protest against nmc bill outside safdarjung hospital

1 / 4Police personnel scuffle with medical students as they protest against NMC Bill outside Safdarjung Hospital, in New Delhi. (PTI Photo)

                                                                                                                                                                                           pti

2 / 4एनएमसी बिल के विरोध में प्रदर्शन के दौरान नारेबाजी करते मेडिकल छात्र। (PTI)

                                                                                                                                                                                                                                                        pti

3 / 4एनएमसी बिल के विरोध में प्रदर्शन के दौरान गुस्साए डॉक्टरों और मेडिकल छात्रों को रोकती पुलिस। (PTI)

                                                                                                                                                                                                                                                        pti

4 / 4एनएमसी बिल के विरोध में प्रदर्शन के दौरान गुस्साए डॉक्टरों और मेडिकल छात्रों को रोकती पुलिस। (PTI)

PreviousNext

राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग (एनएमसी) बिल के विरोध के बीच दिल्ली के कई सरकारी अस्पतालों में आपातकालीन सेवाओं के बहाल होने से मरीजों को थोड़ी राहत मिली है। हालांकि, एनएमसी बिल के विरोध में रेजिडेंट डॉक्टरों की हड़ताल शनिवार को लगातार तीसरे दिन भी जारी रही। डॉक्टर इस बिल के कुछ प्रावधानों के विरोध में गुरुवार से ही कार्य बहिष्कार कर प्रदर्शन कर रहे हैं।

दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) परिसर और सफदरजंग अस्पताल में शनिवार सुबह से ही भारी पुलिस बल की मौजूदगी रही। सफदरजंग अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक द्वारा चेतावनी जारी किए जाने के बाद प्रदर्शनकारी डॉक्टर उत्तेजित हो गए थे।

डॉक्टरों की हड़ताल ने मरीज परेशान, सड़क पर बैठ प्रदर्शन कर रहे डॉक्टर

चिकित्सा अधीक्षक सुनील गुप्ता ने अस्पताल के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (आरडीए) के अध्यक्ष को लिखे अपने पत्र में कहा, “मंत्रालय ने मुझे आपको सूचित करने को कहा है कि हड़ताली डॉक्टर तत्काल काम पर नहीं लौटते हैं तो उनके खिलाफ सख्त दंडात्मक कार्रवाई जैसे सेवा से निलंबन/बर्खास्तगी, हॉस्टल खाली कराने जैसे कदम उठाए जा सकते हैं।”

अस्पताल के एक कर्मचारी ने कहा कि सफदरजंग अस्पताल की आपातकालीन सेवाएं अब भी प्रभावित हैं। वहीं, पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है” और पुलिस इलाके में शांति और यातायात सुगम रखने में जुटी है।

डॉक्टरों के विभिन्न संगठन विधेयक के कुछ प्रावधानों को लेकर आपत्ति जता रहे हैं और आरोप लगाया कि ये प्रावधान गरीब विरोधी, छात्र विरोधी और अलोकतांत्रिक हैं। हड़ताल करने वालों में आरएमएल अस्पताल की रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन और वो सदस्य भी शामिल हैं जो फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (एफओआरडीए) और यूनाइडेट रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (यूआरडीए) से जुड़े हैं।

दिल्ली : दो दिनों की डॉक्टरों की हड़ताल में छह हजार सर्जरी रद्द

शुक्रवार आधी रात के करीब हालांकि अधिकांश आरडीए ने घोषणा की कि उन्होंने आपातकालीन सेवाएं बहाल कर दी हैं। अधिकारियों ने कहा कि शनिवार को दिल्ली सरकार द्वारा संचालित कुछ अस्पतालों ने भी सभी सेवाएं बहाल की दी हैं। राज्यसभा द्वारा एनएमसी बिल पास किए जाने के दो दिन बाद काफी संख्या में डॉक्टर शनिवार को भी हड़ताल पर हैं।

एम्स आरडीए ने एक बयान में कहा कि एम्स आरडीए और छात्र संघ (एसयू) एनएमसी बिल के कुछ प्रावधानों के विरोध में देशभर के दूसरे डॉक्टरों समूहों के साथ अपनी अनिश्चितकालीन हड़ताल को जारी रखने को लेकर अडिग है। हालांकि मरीजों के हितों को ध्यान में रखते हुए आपातकालीन सेवाएं बहाल कर दी गई हैं।

एम्स आरडीए ने बयान में आगे कहा कि हम सभी दलों के सांसदों से अनुरोध करते हैं कि वह इस बात का ध्यान रखें कि राज्यसभा द्वारा बिल में किए गए संशोधनों के बाद जब इसे फिर से लोकसभा में पेश किया जाए तो हमारी चिंताओं पर चर्चा और उनका निराकरण हो। 

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने हड़ताली डॉक्टरों के प्रतिनिधिमंडल के साथ एक बैठक में उनसे काम शुरू करने की अपील करते हुए कहा कि यह विधेयक चिकित्सकों और मरीजों के हित में है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Protest against NMC Bill : Doctors protest continue some relief for patients as emergency services resume