ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRमंत्री पद से राज कुमार आनंद का इस्तीफा मंजूर, चुनाव से पहले AAP छोड़कर बसपा में हुए थे शामिल

मंत्री पद से राज कुमार आनंद का इस्तीफा मंजूर, चुनाव से पहले AAP छोड़कर बसपा में हुए थे शामिल

आनंद ने 10 अप्रैल को मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और AAP छोड़ दी थी। इसके बाद 5 मई को वे बसपा में शामिल हो गए और लोकसभा चुनाव में नई दिल्ली सीट से बसपा के प्रत्याशी के तौर पर चुनाव में उतरे थे।

मंत्री पद से राज कुमार आनंद का इस्तीफा मंजूर, चुनाव से पहले AAP छोड़कर बसपा में हुए थे शामिल
Sourabh JainANI,नई दिल्लीTue, 11 Jun 2024 10:11 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने दिल्ली के मंत्री राज कुमार आनंद का इस्तीफा तत्काल प्रभाव से स्वीकार कर लिया है। आनंद ने लोकसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी (AAP) को छोड़कर बहुजन समाज पार्टी का दामन थाम लिया था। उन्होंने आरोप लगाया था कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आवंटित धन दूसरे कार्यों और योजनाओं में खर्च किया जा रहा है और पार्टी में दलितों को उचित प्रतिनिधित्व नहीं दिया जा रहा है। आंनद के पास समाज कल्याण, एससी/एसटी कल्याण और सहकारी सहित कई विभाग थे।

त्यागपत्र स्वीकार करने के मामले में गृह मंत्रालय की तरफ से जारी अधिसूचना में कहा गया, 'राष्ट्रपति, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के मुख्यमंत्री की सलाह पर, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के मंत्री श्री राज कुमार आनंद का इस्तीफा तत्काल प्रभाव से स्वीकार करते हैं।'

इससे पहले जून के पहले सप्ताह में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अनुशंसा के बाद दिल्ली के उप राज्यपाल वी.के.सक्सेना ने मंत्री राजकुमार आनंद का इस्तीफा राष्ट्रपति को भेजा था। उन्होंने बताया था कि दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े मामले में अंतरिम जमानत पर जेल से बाहर रहने के दौरान केजरीवाल ने आधिकारिक पत्र में आनंद के इस्तीफे को स्वीकार करने की सिफारिश की थी।

आनंद ने 10 अप्रैल को मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और सत्तारूढ़ AAP छोड़ दी थी। इसके बाद 5 मई को वे बहुजन समाज पार्टी (बसपा) में शामिल हो गए और लोकसभा चुनाव में नई दिल्ली सीट से बसपा के प्रत्याशी के तौर पर चुनावी मैदान में उतरे थे। हालांकि उन्हें सिर्फ 5629 वोट ही हासिल हुए थे और इतने वोट लेकर भी वे AAP प्रत्याशी के बाद तीसरे स्थान पर रहे थे। इस सीट से खड़े हुए INDIA गठबंधन के प्रत्याशी और AAP नेता सोमनाथ भारती को कुल 3,74,815 वोट मिले थे। वहीं चुनाव जीतने वालीं बांसुरी स्वराज को 4,53,185 वोट हासिल हुए थे।