ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRनोएडा की खूबसूरती में लगेंगे चार चांद; सेक्टर-18 में टाइम्स स्क्वायर बनाने की तैयारी तेज, नए साल से शुरू होगा काम

नोएडा की खूबसूरती में लगेंगे चार चांद; सेक्टर-18 में टाइम्स स्क्वायर बनाने की तैयारी तेज, नए साल से शुरू होगा काम

अमेरिका के न्यूयॉर्क की तर्ज पर नोएडा सेक्टर-18 में भी नोएडा टाइम्स स्क्वॉयर बनाने की तैयारी तेज हो गई है। टाइम्स स्क्वायर के लिए नोएडा प्राधिकरण ने आरएफपी (रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल) नए साल के शुरुआत से...

नोएडा की खूबसूरती में लगेंगे चार चांद; सेक्टर-18 में टाइम्स स्क्वायर बनाने की तैयारी तेज, नए साल से शुरू होगा काम
नोएडा। वरिष्ठ संवाददाताSat, 11 Dec 2021 03:55 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के न्यूयॉर्क की तर्ज पर नोएडा सेक्टर-18 में भी नोएडा टाइम्स स्क्वॉयर बनाने की तैयारी तेज हो गई है। टाइम्स स्क्वायर के लिए नोएडा प्राधिकरण ने आरएफपी (रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल) नए साल के शुरुआत से यह बनना शुरू हो जाएगा। एनसीआर में घूमने के लिए यह सबसे खास स्थानों में से एक होगा।

सेक्टर-18 को नोएडा का मिनी कनॉट प्लेस कहा जाता है। यहां सैकड़ों की संख्या में नामी कंपनियों के मॉल, शोरूम, होटल, बैंक, ऑफिस आदि हैं। यहां पर रोजाना हजारों की संख्या में लोग खरीदारी करने व घूमने आते हैं। अब इस सेक्टर को और खूबसूरत बनाने के लिए यहां पर टाइम्स स्क्वॉयर बनाने का निर्णय पिछले साल लिया गया था, लेकिन इसकी प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ पाई थी। अब इसमें एक कदम आगे बढ़ाते हुए नोएडा प्राधिकरण ने टाइम्स स्क्वॉयर बनाने के लिए टेंडर जारी कर दिया है। यह टाइम्स स्क्वॉयर न्यूयार्क की तर्ज पर बनाया जाएगा। अनुमान है कि इसको बनाने में करीब नौ करोड़ 96 लाख रुपये का खर्चा आएगा।

लाइटों के बीच बड़ी स्क्रीन पर फिल्में चलेंगी

यहां सेक्टर-18 बहुमंजिला वाहन पार्किंग के पिछले हिस्से में दीवार पर बड़ी स्क्रीन लगाई जाएगी। यहां पर करीब एक हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी इंदु प्रकाश ने बताया कि टाइम्स स्क्वॉयर में टावरों पर लाइटों के बीच विज्ञापन, लाइव शो, लाइव मैच, फिल्म समेत कई तरह के कार्यक्रम स्क्रीन पर चलाए जाएंगे। यहां बच्चों के खेलने के लिए जगह, एलईडी युक्त वीडियो वॉल व क्रोमा वॉल बनाए जाएंगे। इसको बीओटी आधार पर बनाया जाएगा। यानि जिस कंपनी को इनको बनाने का ठेका दिया जाएगा वह खुद अपने पैसे से इनको तैयार करेगी। प्राधिकरण का कोई पैसा नहीं लगेगा। इसके बदले कंपनी को विज्ञापन का अधिकार दिया जाएगा। ओएसडी ने बताया इसको बनाने के लिए आरफएपी जारी कर दिया है।

एक साल में बनकर तैयार होगा

ओएसडी ने बताया कि नोएडा में बनने वाला टाइम्स स्क्वॉयर न्यूयॉर्क टाइम्स स्क्वॉयर से छोटा होगा। यह 6500 वर्ग फिट में बनाया जाएगा। इसको चलाने के लिए 10 साल की लीज पर दिया जाएगा। काम शुरू होने पर करीब एक साल में बनकर तैयार हो जाएगा। कंपनी से मासिक किराया भी वसूला जाएगा। यहां पर 172 लोगों के बैठने की क्षमता है। इसके अलावा 100 से अधिक लोग आराम से खड़े हो सकेंगे।

ओपन एम्फीथिएटर बनकर तैयार

जिस जगह टाइम्स स्क्वॉयर बनेगा, उसके पास ही ओपन एम्फीथिएटर बनकर तैयार हो चुका है। इसमें साउंड सिस्टम लगाया जाएगा। यहां नाटक, वाद-विवाद प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि हो सकेंगे। घंटे के हिसाब से इसकी बुकिंग की जा सकेगी। अभी लोग यहां घूमना आना शुरू हो गए हैं।

न्यूयॉर्क में बने टाइम्स स्क्वॉयर की खासियत

- न्यूयॉर्क शहर के मिडटाउन मैनहैटन क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण चौराहा है।
- यह सबसे प्रसिद्ध वाणिज्यिक, मनोरंजन एवं पर्यटन केंद्र भी है।
- ये स्थान एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक केंद्र के रूप में बनकर उभरा है।
- इसे न्यूयॉर्क एवं संयुक्त राज्य के सांस्कृतिक प्रतीक के रूप में देखा जाता है।
- प्रचार बोर्डों से दिन-रात चमकते रहने तथा निरंतर गतिविधियों का केंद्र।
- अमेरिका में इसे दुनिया का चौराहा, विश्व का हृदय, सेंटर ऑफ द यूनिवर्स जैसे नामों से जाता है।

Advertisement