ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में दिवाली से पहले बढ़ी शराब की सेल, अब तक 37% से अधिक की वृद्धि दर्ज

दिल्ली में दिवाली से पहले बढ़ी शराब की सेल, अब तक 37% से अधिक की वृद्धि दर्ज

राजधानी दिल्ली में दिवाली से पहले शराब की बिक्री में भारी उछाल आया है। आबकारी विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल दिवाली से दो हफ्ते पहले 2.26 करोड़ शराब की बोतलें बिकी थीं।

दिल्ली में दिवाली से पहले बढ़ी शराब की सेल, अब तक 37% से अधिक की वृद्धि दर्ज
Praveen Sharmaनई दिल्ली। पीटीआईSat, 11 Nov 2023 09:44 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली में दिवाली से पहले शराब की बिक्री में भारी उछाल आया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि दिल्ली में दिवाली से पहले शराब की बिक्री में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में त्योहार से पहले पखवाड़े के दौरान बेची गई बोतलों की औसत संख्या में 37 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है।

आबकारी विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल दिवाली से दो हफ्ते पहले 2.26 करोड़ शराब की बोतलें बिकी थीं। इस साल पिछले पखवाड़े में 2.58 करोड़ बोतलें बिकी हैं। सोमवार को 14.25 लाख बोतलें बिकीं। मंगलवार को यह आंकड़ा बढ़कर 17.27 लाख बोतल और बुधवार को 17.33 लाख बोतल हो गया। पिछले साल दिवाली से पहले तीन दिनों के दौरान क्रमश: 13.46 लाख, 15 लाख और 19.39 लाख बोतलें बिकी थीं।

पिछले साल दिवाली से पहले दो सप्ताह की अवधि में बेची गई बोतलों की औसत संख्या 12.56 लाख थी। आबकारी विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि इस साल अब तक यह आंकड़ा 17.21 लाख है, यानी 37 फीसदी से ज्यादा का उछाल है। उन्होंने कहा कि गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार की बिक्री के आंकड़े अभी आने बाकी हैं, संख्या में और बढ़ोतरी होगी।

अधिकारी ने कहा, "त्यौहार के मौसम के दौरान, दिल्ली में शराब की बिक्री बढ़ जाती है और ग्राहक बड़ी मात्रा में शराब खरीदते हैं। इस संबंध में दिवाली एक बहुत ही लाभदायक त्योहार है और पिछले साल की तुलना में इस साल बिक्री बेहतर रही है।"

अधिकारियों ने कहा कि धनतेरस (शुक्रवार) और शनिवार को छोटी दिवाली पर शराब की बिक्री चरम पर होने की संभावना है क्योंकि लोगों को न केवल व्यक्तिगत उपयोग के लिए बल्कि गिफ्ट देने के लिए भी शराब खरीदने की उम्मीद है।

दिवाली एक ड्राई डे है और शहर में शराब की दुकानें बंद हैं। राष्ट्रीय राजधानी में 650 से अधिक शराब की दुकानें हैं। अधिकारियों ने कहा कि शहर में शराब की दुकानें चलाने वाले दिल्ली सरकार के चार निगमों को बिक्री में बढ़ोतरी की उम्मीद में त्योहार के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया गया था। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें