ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRBJP ने जीती चांदनी चौक सीट, पिछली बार के मुकाबले आधे से भी कम रह गया जीत का अंतर

BJP ने जीती चांदनी चौक सीट, पिछली बार के मुकाबले आधे से भी कम रह गया जीत का अंतर

खंडेलवाल ने चुनाव प्रचार के दौरान यातायात से लेकर जलापूर्ति, साफ नालों, फ्लाईओवर के निर्माण, स्वास्थ्य ढांचे के निर्माण और हेरिटेज संरचनाओं के संरक्षण जैसे कई मुद्दों को हल करने का वादा किया था।

BJP ने जीती चांदनी चौक सीट, पिछली बार के मुकाबले आधे से भी कम रह गया जीत का अंतर
Sourabh Jainहिन्दुस्तान टाइम्स,नई दिल्लीTue, 04 Jun 2024 08:38 PM
ऐप पर पढ़ें

Loksabha Election Result 2024: दिल्ली की चांदनी चौक लोकसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार प्रवीण खंडेलवाल ने जीत दर्ज कर ली है। उन्होंने बेहद नजदीकी मुकाबले में कांग्रेस के जेपी अग्रवाल को मात दी। इस सीट पर यह भाजपा की लगातार तीसरी जीत है, इसके साथ ही उसने दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर भी जीत दर्ज करने की हैट्रिक भी लगा ली। 

चांदनी चौक में इस बार मुकाबला पुराने कैंडिडेट और नए के बीच था। पहली बार सांसद का चुनाव लड़ रहे खंडेलवाल ने कांग्रेस के पांच बार के सांसद रह चुके जय प्रकाश अग्रवाल को हराया। खंडेलवाल ने यह मुकाबला 89,325 मतों से जीता। चुनाव में भाजपा प्रत्याशी को 5,16,496 वोट मिले, वहीं कांग्रेस उम्मीदवार को 4,27,171 वोट मिले। 

 79 वर्षीय अग्रवाल दिल्ली के सबसे बुजुर्ग उम्मीदवार थे और इससे पहले तीन बार 1984, 1989 और 1996 में चांदनी चौक सीट जीत चुके हैं। हालांकि, 2019 में भी वे इसी सीट से चुनाव हार गए थे। भाजपा प्रत्याशी ने इस बार इस सीट पर जीत तो दर्ज की लेकिन पिछले चुनाव की तुलना में जीत का अंतर कम हुआ है। पिछली बार भाजपा ने यह सीट 2 लाख से ज्यादा वोटों से जीती थी।

2019 में हुए पिछले लोकसभा चुनाव में चांदनी चौक सीट पर दिलचस्प त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिला था, जब भाजपा ने हर्षवर्धन, कांग्रेस ने जेपी अग्रवाल और आम आदमी पार्टी (AAP) ने पंकज कुमार गुप्ता को मैदान में उतारा था। तब भाजपा को 52.92% से ज्यादा वोट मिले थे और उसने 2.28 लाख वोटों के अंतर से जीत हासिल की। जबकि इस बार कांग्रेस और AAP ने INDIA गठबंधन के तहत यहां मिलकर चुनाव लड़ा था। 
 
अपनी जीत के बाद खंडेलवाल ने एचटी ग्रुप से बात की और कहा कि वह लोगों के लिए काम करने और बदलाव लाने के इस मौके का इंतजार कर रहे थे। उन्होंने कहा, 'प्रचार के दौरान मैंने कहा था कि मैं लोगों के लिए खुद को पूरी तरह से सुलभ बनाऊंगा और लोगों की शिकायतों को सुनने के लिए सड़कों पर बाजार में बैठूंगा। मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि मैं एक सांसद के रूप में ऐसा करूं। मैंने हमेशा व्यापारियों के हित में काम किया है और अब मेरे पास उनके लिए बदलाव लाने का अधिकार होगा। जीएसटी का सरलीकरण, व्यापारियों को व्यवसायों में प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षण, जेजे कॉलोनियों का विकास और बाजार क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे का विकास हमारी कुछ प्राथमिकताएं होंगी।' 

चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र में 16 लाख से ज्यादा मतदाता हैं और इसमें 10 विधानसभा क्षेत्र- मॉडल टाउन, त्रिनगर, शकूर बस्ती, शालीमार बाग, आदर्श नगर, चांदनी चौक, सदर बाज़ार, बल्लीमारान, वजीरपुर और मटिया महल आते हैं।