Power and water supply will be stopped of 3 thousand houses in Gurugram - गुरुग्राम में 3 हजार मकानों के बिजली-पानी कनेक्शन कटेंगे, ये है कारण DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गुरुग्राम में 3 हजार मकानों के बिजली-पानी कनेक्शन कटेंगे, ये है कारण

मिलेनियम सिटी गुरुग्राम में 60 वर्ग गज के प्लॉट पर चार से अधिक मंजिल के बने करीब तीन हजार मकानों पर कार्रवाई की तलवार लटक गई है। टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के सीनियर टाउन प्लानर (एसटीपी) ने गुरुवार को तीन बिल्डर अंसल, डीएलएफ और सन सिटी को नोटिस भेजा है। एसटीपी ने डीटीपी प्लानिंग और डीटीपी प्रवर्तन के अधिकारियों को इन मकानों की ओसी रद्द करके बिजली-पानी के कनेक्शन काटने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए 15 दिन का समय दिया है।

बिल्डर को भेजे एसटीपी के नोटिस में बताया गया है कि उनके एरिया में 60 वर्ग गज की जमीन पर नियमों का उल्लंघन कर मकान का निर्माण किया गया है। सभी भूखंड के आवंटन को तत्काल रद्द किया जाए। इन क्षेत्रों में किसी प्रकार की अनहोनी रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। बिजली-पानी के कनेक्शन काटने को भी कहा गया है।

मकानों की ओसी रद्द करें : जिला नगर योजनाकार प्लानिंग आरएस बाट ने बताया कि उन्हें निर्देश मिले हैं कि तीन बिल्डर सोसाइटियों के 60 वर्ग गज के मकानों का अगर बिल्डर की ओर से आवंटन रद्द नहीं किया जाता है तो उन मकानों की ओसी रद्द कर दी जाए।

चार की जगह छह मंजिल के मकान बने

डीएलएफ फेज-1, 2, 3, 4, 5, सुशांतलोक फेज-1, 2, 3, और सनसिटी सोसाइटी में करीब तीन हजार मकान 60 वर्ग गज की जमीन पर बने हैं। चार मंजिल निर्माण की स्वीकृति दी गई थी लेकिन छह मंजिल का निर्माण कर दिया गया। नियमों का उल्लंघन कर प्लॉट में आगे-पीछे खाली छोड़े जाने वाले एरिया में भी भवन निर्माण किया गया है। भवन निर्माण के नियमों में उल्लंघन करने पर रोक लगाने के लिए टाउन एंड कंट्री प्लानिंग की ओर से 21 अगस्त को बैठक हुई थी। तीन बिल्डरों को नोटिस जारी करके तत्काल ऐसे मकानों का आवंटन रद्द करने के निर्देश दिए गए हैं।

‘सुरक्षा की गारंटी नहीं है'

भाजपा के हरियाणा प्रदेश प्रवक्ता रमन मलिक ने बताया कि तीन बिल्डर सोसाइटियों में 60 वर्ग गज मकान छह मंजिला तक बनाए गए हैं। बिल्डिंग प्लान के अनुरूप मकान नहीं बनाए गए हैं। पीजी भी बना दिया गया है। इसमें रहने वालों की सुरक्षा की गारंटी नहीं है। कोई अनहोनी होने पर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां नहीं आ सकतीं। लोगों को सुरक्षित बाहर नहीं निकाला जा सकता है। ऐसे में विभाग को बिल्डर के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। सरकार इस तरह के मकानों को बढ़ावा नहीं देगी।

15 दिन में रिपोर्ट दें

जिला नगर योजनाकार प्रर्वतन वेद प्रकाश सहरावत को निर्देश दिया गया है कि वह बिजली निगम के साथ मिलकर इन बिल्डर सोसाइटियों के 60 वर्ग गज के मकानों का बिजली और पानी के कनेक्शन काटने की कार्रवाई करें। 15 दिन के अंदर इसकी रिपोर्ट एसटीपी को देने को कहा गया है।

''तीन बिल्डरों को अपने-अपने क्षेत्रों के 60 वर्ग गज के मकानों के आवंटन रद्द करने के लिए नोटिस दिए गए हैं। वहीं डीटीपी प्रवर्तन और प्लानिंग को मकानों की ओसी रद्द करके बिजली-पानी के कनेक्शन काटने के निर्देश दिए गए हैं।'' -सुधीर चौहान, सीनियर टाउन प्लानर गुरुग्राम 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Power and water supply will be stopped of 3 thousand houses in Gurugram