DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली की बिगड़ती हवा को लेकर EPCA अधिकारियों पर बरसा, ट्रैफिक पुलिस को दी ये हिदायत

Photo : Hindustan Times

पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण अधिकरण (ईपीसीए) ने राजधानी दिल्ली में वायु की गुणवत्ता को खराब कर रही ट्रैफिक की भीड़-भाड़ एवं कूड़ा जलाने की गतिविधियां जारी रहने को लेकर अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई है।

ईपीसीए चेयरपर्सन भूरे लाल ने दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति, डीएसआईडीसी, नगर निकायों, पुलिस एवं दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) के प्रतिनिधियों के साथ हुई एक बैठक में पुलिस से ट्रैफिक को सख्ती से नियमित करने के साथ ही यह सुनिश्चित करने को कहा कि ट्रैफिक सुचारु रहे।

ट्रैफिक के कारण प्रदूषण बढ़ा

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, सराय रोहिल्ला, आनंद विहार, जखीरा नजफगढ़ रोड, सोन पार्क, आजादपुर मंडी के विभिन्न सड़क मार्गों की पहचान की गई, जहां अत्यधिक ट्रैफिक के कारण प्रदूषण बढ़ रहा है।

अवैध अतिक्रमण ने दिल्ली की मुश्किलें और बढ़ाईं

भूरे लाल को अधिकारियों ने बताया कि सराय रोहिल्ला में फुटओवर ब्रिज न होने की वजह से ट्रैफिक ज्यादा होता है। उन्होंने कहा कि अवैध अतिक्रमण दिल्ली की मुश्किलें और बढ़ा देता है। ट्रैफिक को सुचारु रखने के लिए गार्ड तैनात किए जाने जरूरी हैं। साथ ही उन्होंने पुलिस को आदेश दिया कि वे सुनिश्चित करें कि ट्रैफिक नियमों का सख्ती से पालन हो खासकर मुंडका के सोन पार्क में, जहां ट्रैफिक के किसी भी नियम का पालन नहीं होता।

कूड़ा जलाए जाने पर भी चिंता जताई

भूरे लाल ने बवाना, मुंडका और नरेला में कूड़ा जलाए जाने पर भी चिंता जाहिर की जिससे हवा की गुणवत्ता और खराब हो रही है।  प्रतिदिन जमा हो रहे कचरे की स्थिति पर नजर नहीं रखने के लिए वह दिल्ली राज्य औद्योगिक एवं अवसंरचना विकास निगम (डीएसआईडीसी) लिमिटेड पर भी बरसे। साथ ही उन्होंने नांगलोई में नियमित रूप से कूड़ा नहीं उठवाने को लेकर नगर निगम के अधिकारियों को भी फटकार लगाई। दिल्ली की वायु गुणवत्ता पिछले तीन हफ्तों से 'बहुत खराब से 'गंभीर की श्रेणी में झूल रही है। 

दिल्ली में कोहरे की वजह से 11 ट्रेनें देरी से पहुंची

दिल्ली में शुक्रवार सुबह कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने के चलते 11 ट्रेनें देर से पहुंचीं, हालांकि, न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस रहा। सुबह साढ़े पांच बजे पालम एवं सफदरजंग में विजिबिलिटी क्रमश: शून्य एवं 400 मीटर रही। सुबह साढ़े आठ बजे दोनों स्थान पर विजिबिलिटी 50 एवं 400 मीटर रही। रेलवे के प्रवक्ता के मुताबिक, कोहरे के चलते 11 ट्रेनें देरी से दिल्ली पहुंचीं और औसत देरी दो से तीन घंटे की रही। उन्होंने बताया कि पुरुषोत्तम पुरी- नई दिल्ली, मालदा-आनंद विहार एक्सप्रेस और फरक्का एक्सप्रेस मालदा-दिल्ली उन ट्रेनों में शामिल थीं जिनके आगमन में देरी हुई।

विमानों का परिचालन रहा सुचारु

वहीं दिल्ली हवाईअड्डे पर विमानों का परिचालन प्रभावित नहीं हुआ। एक सूत्र ने बताया कि फिलहाल लोएस्ट रनवे विजुअल रेंज (आरवीआर) 175 मीटर है जो विमानों के उड़ान भरने और उनके उतरने के लिए ठीक माना जाता है। शुक्रवार को हवा में नमी का स्तर 100 प्रतिशत दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों ने धुंध की आशंका के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने का पूर्वानुमान जताया है। अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है।

शनिवार शाम तक बारिश की संभावना

मौसम विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, शनिवार की शाम तक हल्की बारिश हो सकती है और रविवार को तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है। उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों में बारिश होने की संभावना है।

उम्मीद: ग्रेनो मेट्रो का सफर 15 तक, उद्घाटन के लिए पीएम को लिखा पत्र

दिल्ली: एक हफ्ते तक ठंड से राहत,आने वाले दिनों में हो सकती है बारिश

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Poor air quality: EPCA lashes out at authorities over traffic congestion garbage burning