ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRप्रदूषण का प्रकोप: दिसंबर चार साल में सबसे ज्यादा प्रदूषित रहा    

प्रदूषण का प्रकोप: दिसंबर चार साल में सबसे ज्यादा प्रदूषित रहा    

दिल्लीवालों ने दिसंबर में सबसे ज्यादा जहरीली हवा में सांस ली। पूरे महीने में आठ दिन वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई। इससे पूर्व वर्ष 2016 के दिसंबर में केवल छह दिन ही ऐसे थे, जब वायु...

प्रदूषण का प्रकोप: दिसंबर चार साल में सबसे ज्यादा प्रदूषित रहा    
नई दिल्ली | संजय कुशवाहाTue, 01 Jan 2019 05:57 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्लीवालों ने दिसंबर में सबसे ज्यादा जहरीली हवा में सांस ली। पूरे महीने में आठ दिन वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई। इससे पूर्व वर्ष 2016 के दिसंबर में केवल छह दिन ही ऐसे थे, जब वायु गुणवत्ता गंभीर रही थी। साल के अंतिम दिन यानि सोमवार को भी वायु गुणवत्ता का स्तर गंभीर रहा। 

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक सोमवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 420 के अंक पर रिकॉर्ड किया गया। इस स्तर की हवा को गंभीर श्रेणी में रखा जाता है। 27 निगरानी केन्द्रों में हवा की गुणवत्ता गंभीर और सात जगहों पर बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई।  हवा में दोनों प्रमुख प्रदूषक कण यानी पीएम 10 और पीएम 2.5 का स्तर भी आपात स्थिति में पहुंच गया है। दिन में 4 बजे हवा में पीएम 10 कणों की मात्रा 490.1 और पीएम 2.5 कणों की मात्रा 329.1 के स्तर पर रही। जबकि, निर्धारित मानकों के मुताबिक हवा में पीएम 10 कणों की मात्रा 100 से नीचे और पीएम 2.5 कणों की मात्रा 60 से नीचे रहने पर ही उसे स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है।  

जनवरी में ट्रेनों के परिचालन में फेरबदल, 5 ट्रेनें रद्द,16 का रूट बदला

पूरे दिसंबर में सबसे ज्यादा दिन ऐसे रहे हैं, जब हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई। वर्ष 2015 में दिसंबर में किसी भी दिन वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में नहीं पहुंचा था। जबकि, वर्ष 2016 में छह दिन ऐसे रहे थे, जब सूचकांक गंभीर श्रेणी में पहुंच गई थी। वर्ष 2017 में दिसंबर में सिर्फ एक दिन वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंची थी। जबकि, वर्ष 2018 के दिसंबर में आठ दिन ऐसे रहे, जब सूचकांक गंभीर श्रेणी में पहुंच गया। 

दिल्ली-एनसीआर में और जहरीली हो सकती है हवा
दिल्ली-एनसीआर की हवा मंगलवार को और खराब हो सकती है। केन्द्र सरकार द्वारा संचालित संस्था सफर के मुताबिक दिल्ली की हवा में अभी भी प्रदूषक कणों का स्तर बहुत ज्यादा बना हुआ है। ऐसी स्थिति में अगर नव वर्ष पर होने वाली आतिशबाजी, पटाखे छुड़ाने, कैंप फायर करने आदि से प्रदूषण की स्थिति में और भी इजाफा हो सकता है। ऐसा होता है तो मंगलवार को वायु गुणवत्ता आपात स्थिति में भी जा सकती है। 

इस राज्य में स्कूली बच्चे हाजिरी के समय बोलेंगे- जय हिंद, जय भारत


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें