ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRनोएडा की हवा भी हुई 'जहरीली', खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण, 1 से 10 नवंबर तक सभी निर्माण कार्य बंद

नोएडा की हवा भी हुई 'जहरीली', खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण, 1 से 10 नवंबर तक सभी निर्माण कार्य बंद

नोएडा की आबोहवा दिन पर दिन जहरीली होती जा रही है। आलम यह है कि यहां पर प्रदूषण का स्तर खतरनाक श्रेणी में पहुंच गया है। उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने...

नोएडा की हवा भी हुई 'जहरीली', खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण, 1 से 10 नवंबर तक सभी निर्माण कार्य बंद
नोएडा | एजेंसीTue, 30 Oct 2018 06:49 PM
ऐप पर पढ़ें

नोएडा की आबोहवा दिन पर दिन जहरीली होती जा रही है। आलम यह है कि यहां पर प्रदूषण का स्तर खतरनाक श्रेणी में पहुंच गया है। उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने बताया कि नोएडा में आज वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 403 मापा गया। जबकि इसका न्यूनतम स्तर 100 से 150 रहना चाहिए।

उन्होंने बताया कि यहां पर दिन प्रतिदिन प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है, जो जनमानस के लिए घातक साबित हो रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदूषण विभाग ने नोएडा प्राधिकरण को पत्र लिखा है कि वह बढ़ते प्रदूषण को घटाने के लिए कारगर कदम उठाए।

प्रदूषण से दिल्ली में आज बद से बदतर हुए हालात, स्थिति ''गंभीर''

इस मामले में नोएडा प्राधिकरण के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी राकेश कुमार मिश्रा ने बताया कि प्रदूषण विभाग के निर्देशों के तहत नोएडा में एक नवंबर से 10 नवंबर तक सभी तरह के निर्माण कार्यों को बंद करा दिया गया है। ईंट के भट्टों, कोयले तथा लकड़ी से संचालित फैक्ट्री, हॉट मिक्स प्लांट, डीजल जनरेटर आदि पर भी प्रतिबंध लगाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि वायु प्रदूषण को रोकने के लिए नोएडा प्राधिकरण यहां के पेड़ों व सड़कों पर पानी का छिड़काव कर रहा है। उन्होंने बताया कि नोएडा के सभी वर्क सर्किल के प्रभारियों को आदेश दिया गया है कि वे प्रदूषण रोकने के लिए कारगर कार्रवाई करें। 

2016 में वायु प्रदूषण से भारत में 1 लाख से ज्यादा बच्चों की मौत-WHO

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें