Saturday, January 29, 2022
हमें फॉलो करें :

गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCRप्रदूषण : सुधार के बाद भी बेहद खराब श्रेणी में दिल्ली की हवा

प्रदूषण : सुधार के बाद भी बेहद खराब श्रेणी में दिल्ली की हवा

वरिष्ठ संवाददाता , नई दिल्लीShivendra Singh
Sun, 05 Dec 2021 06:41 PM
प्रदूषण : सुधार के बाद भी बेहद खराब श्रेणी में दिल्ली की हवा

इस खबर को सुनें

राजधानी दिल्ली में रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) में मामूली सुधार हुआ। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में दिनभर का औसतन एक्यूआई बेहद खराब श्रेणी में 305 दर्ज किया गया, जबकि चार दिसंबर को यह 362 और 3 दिसंबर को यह 346 था। इससे पहले भी यह बेहद खराब श्रेणी में था। इस पूरे हफ्ते इसके बहुत खराब और गंभीर स्तर पर ही रहने के आसार हैं। आगे हवा चलने के साथ ठंड बढ़ेगी।

केंद्र सरकार की वायु मानक संस्था सफर के मुताबिक अगले तीन दिन पांच, छह और सात दिसंबर को हवा की गति में थोड़ी तेजी आएगी, जिससे वातावरण में प्रदूषण तत्व कम होंगे। ठंड बढ़ेगा और अधिकतम और न्यूनतम तापमान में थोड़ी गिरावट होने की संभावना है। लेकिन, इस बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक में ज्यादा सुधार नहीं होने की संभावना है। यह अगले कुछ दिन बेहद खराब या गंभीर श्रेणी में ही बने रहने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, आठ दिसंबर से हवा की गति कुछ कम होगी। प्रदूषक तत्व पीएम 10 और 2.5 जमीन पर अधिक देर रहेंगे।

बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 से 100 संतोषजनक, 101 से 200 मध्यम, 201 से 300 खराब, 301 से 400 बहुत खराब और 401 से 500 तक के एक्यूआई को गंभीर माना जाता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, सुबह साढ़े आठ बजे हवा में नमी का स्तर 95 प्रतिशत दर्ज किया गया। वहीं, सुबह कोहरे के बाद दोपहर में बादल छाए रहे।

epaper

संबंधित खबरें