DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विडंबना: बराबर दर्जे का दावा मगर चुनावों में महिलाओं को मौका देने में कंजूसी 

women representation in parliament  photo- ht

संसद में 33 फीसदी महिला आरक्षण की बात करने वाले सभी राजनीतिक दल महिलाओं को टिकट देने में परहेज करते हैं। 12 मई को दिल्ली में मतदान है। 'आप' ने सात में से सिर्फ एक सीट (पूर्वी दिल्ली लोकसभा) पर महिला प्रत्याशी को उतारा है। भाजपा-कांग्रेस ने अभी आधिकारिक रूप से प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है। हालांकि, उम्मीद जताई जा रही है कि कांग्रेस-भाजपा एक-एक सीट पर महिला प्रत्याशी उतार सकती हैं। कांग्रेस में पूर्वी दिल्ली से शीला दीक्षित, भाजपा में उत्तर पश्चिमी दिल्ली से अनिता आर्य और दक्षिणी दिल्ली से कमलजीत सहरावत के नाम की चर्चा है।

पिछले चुनाव में सभी दलों से एक-एक महिला प्रत्याशी 

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने नई दिल्ली से मीनाक्षी लेखी, ‘आप' ने उत्तर पश्चिम से राखी बिड़लान व कांग्रेस ने उत्तर पश्चिमी दिल्ली से कृष्णा तीरथ को टिकट दिया था। इनमें से मीनाक्षी लेखी ने विजय हासिल की थी। 

लोकसभा चुनाव 2019: दिल्ली में पहले दिन 12 उम्मीदवारों ने नामांकन किया

16 लोकसभा चुनावों में 12  बार महिला सांसद

दिल्ली में अब तक 16 लोकसभा चुनावों में 12 बार महिला सांसद विजयी रही हैं। इसमें से नई दिल्ली से सुचेता कृपलानी, दक्षिण दिल्ली से सुषमा स्वराज, आरक्षित सीट से कृष्णा तीरथ और मीरा कुमार दो-दो बार चुनी गईं। 2014 में मीनाक्षी लेखी, 1999 में डॉ. अनीता आर्या एक-एक बार चुनकर संसद पहुंचीं। दिल्ली की सात सीटों में से तीन बार ऐसा हुआ, जब दो-दो महिलाएं यहां से जीतकर संसद पहुंचीं। 1971 में चांदनी चौक से सुभद्रा जोशी व नई दिल्ली से मुकुल बनर्जी, 1996 और 1998 के चुनाव में भाजपा की सुषमा स्वराज और कांग्रेस की मीरा कुमार ने बाजी मारी थी। 

महिला वोटरों के आंकड़ें

देश में कुल महिला मतदाता- 1.41 करोड़

देश की राजधानी दिल्ली में करीब साढ़े 56 लाख से ज्यादा महिला मतदाता 

लोकसभा चुनाव 2014 - दिल्ली में 56,60 138 कुल महिला मतदाता

लोक सभा चुनाव 2014- दिल्ली में 36,18,244 ने मतदान किया

दिल्ली में लोकसभा चुनाव 2014 में सबसे अधिक पश्चिमी और उत्तर पश्चिमी सीट पर महिलाओं ने वोट किया था। सबसे कम नई दिल्ली सीट पर।

AAP ने कांग्रेस से गठबंधन का नया फॉर्मूला किया तय, जानें

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:political parties claim equal status for women but there are very few women candidates in lok sabha elections