DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्कूल के पास की दुकानों में काम करने वालों पर रखी जाएगी नजर, ये है वजह

                                                      twitter

सरकारी स्कूलों के बाहर चलने वाली सभी छोटी-बड़ी दुकानों में काम करने वालों के पिछले रिकॉर्ड की पड़ताल होगी। दिल्ली के मुख्य सचिव के आदेश के बाद अब स्कूल अधिकारियों व थानाप्रभारी की तरफ से दुकानों में काम करने वाले हर कर्मी का चारित्रिक व पूर्व सत्यापन किया जाएगा। 

स्कूल परिसर के बाहर भी छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शिक्षा निदेशालय ने सभी स्कूल प्रमुखों को इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। शिक्षा निदेशालय के अनुसार, 5 अप्रैल को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई थी। इसमें दिल्ली में महिला सुरक्षा पर हुए एक अध्ययन पर चर्चा की गई थी। इसके बाद सभी सरकारी स्कूलों के बाहर चलने वाली सभी छोटी-बड़ी दुकानों में काम करने वालों के पिछले रिकॉर्ड की पड़ताल करने का फैसला लिया गया है। इसी के मद्देनजर मुख्य सचिव ने निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत स्कूल के बाहर काम करने वाले कर्मियों के चारित्रिक व पूर्व सत्यापन के लिए स्कूल प्रमुखों व संबंधित थाना प्रभारी के साथ मिलकर समूह बनाया जाएगा। जो इस सत्यापन की कार्रवाई को पूरा करेगा। 

स्कूलों की फीस निगरानी के लिए दिल्ली सरकार उठाने जा रही ये बड़ा कदम

डेटाबेस तैयार होगा : सरकारी स्कूलों के बाहर संचालित हो रही दुकानों में काम करने वाले कर्मियों के सत्यापन की कवायद पूरी होने के बाद एक डेटाबेस तैयार किया जाएगा। शिक्षा निदेशालय ने स्कूल प्रमुखों को कहा है कि वे संबंधित थाना प्रभारी से इस संबंध में डेटाबेस तैयार करने को कहें। इससे स्कूल परिसर के बाहर भी छात्र-छात्राओं की सुरक्षा सुनिश्चित हो सकेगी।

कामगारों का भी रिकॉर्ड रखा जाएगा : दिल्ली में बाहर से आकर काम करने वाले कामगारों का भी रिकॉर्ड तैयार करने की भी कवायद की जा रही है। सुरक्षा के लिहाज से यह एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। इसके तहत सभी थाना क्षेत्रों में होने वाले निर्माण कार्य और अन्य प्रकार के कार्यों में लगे बाहर के मजदूरों के बारे में जानकारी एकत्र की जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Police will monitor those people who works in shops near delhi schools