अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

'PMO ने 'आप' की राह में रोड़े अटकाने को एलजी व जांच एजेंसियों को लगाया'

 Delhi CM Arvind Kejriwal

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) और केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के कामकाज में रोड़े अटकाने के लिए उन्होंने उपराज्यपाल, आईएएस अधिकारियों और सीबीआई, ईडी, आयकर विभाग एवं दिल्ली पुलिस जैसी एजेंसियों को लगा रखा है।

केजरीवाल ने यह भी आरोप लगाया कि मुख्य सचिव अंशु प्रकाश पर कथित हमले के बाद चार महीने से 'आप सरकार' के मंत्रियों की बैठकों का बहिष्कार कर रहे दिल्ली सरकार के अधिकारियों को अपनी यह हड़ताल जारी रखने के लिए धमकाया जा रहा है। 

केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया, ''यह हड़ताल पीएमओ की ओर से कराई जा रही है और इसमें समन्वय उपराज्यपाल अनिल बैजल द्वारा किया जा रहा है।''

आप के मंत्रियों और उनके रिश्तेदारों के खिलाफ 14 केस दर्ज 

मुख्यमंत्री ने कहा कि फरवरी 2015 में आप सरकार के गठन के बाद से अब तक सीबीआई और भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (एसीबी) ने आप के मंत्रियों और उनके रिश्तेदारों के खिलाफ 14 केस दर्ज किए हैं।

अपने आवास पर पत्रकारों से बातचीत में केजरीवाल ने कहा कि मेरे, मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के खिलाफ केस दर्ज किए गए हैं। मैं जानना चाहता हूं कि उन केसों का क्या हुआ।

केजरीवाल ने कहा, ''इन मामलों में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। ऐसे मामलों में केंद्रीय एजेंसियां पहले हमें गिरफ्तार क्यों नहीं करतीं? इनकी एकमात्र मंशा 'आप सरकार के कामकाज में रोड़े अटकाना है।

उन्होंने आरोप लगाया कि आप नेताओं को बदनाम करने और फर्जी मामलों में फंसाने की कोशिश की जा रही है। केजरीवाल ने दावा किया कि हर रोज हमारे खिलाफ कोई नया केस दर्ज कर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पीएमओ और केंद्र ने हमारी सरकार के कामकाज में रोड़े अटकाने के लिए उपराज्यपाल, आईएएस अधिकारियों और सीबीआई, ईडी, आयकर विभाग एवं दिल्ली जैसी एजेंसियों को लगा रखा है।

जनता पूछने लगी है रही भाजपा से सवाल 

आप सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए उन्होंने कहा कि लोगों ने अन्य राज्यों में भाजपा शासित सरकारों से पूछना शुरू कर दिया है कि स्कूलों एवं अस्पतालों की दशा सुधारने के लिए वे कोई काम क्यों नहीं कर रहे। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार इन क्षेत्रों (शिक्षा एवं स्वास्थ्य) में अच्छा काम कर रही है।

मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि सीबीआई ने मोहल्ला क्लीनिकों की जांच और विभिन्न अधिकारियों को सम्मन करना शुरू कर दिया है।

उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि दिल्ली सरकार के अधिकारियों को आप सरकार के लिए काम करने के कारण परेशान किया जा रहा है और खुलकर उन्हें सताया जा रहा है।

बीते नौ जून को केजरीवाल ने आरोप लगाया था कि सीबीआई और एसीबी ने दिल्ली जल बोर्ड से फाइलें उठानी शुरू कर दी थीं ताकि किसी भी चीज में किसी तरह मुझे फंसाया जा सके। केजरीवाल दिल्ली जल बोर्ड के प्रभारी मंत्री हैं।

दिल्ली में अवैध हड़ताल पर हैं आईएएस 

अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को आरोप लगाया कि दिल्ली में आईएएस संघ बीते चार महीने से हड़ताल पर है, जो 'अवैध' है। उन्होंने कहा, “कानून के अनुसार, आईएएस हड़ताल पर नहीं जा सकते। उनकी हड़ताल की कोई वजह नहीं है, उनकी कोई मांग नहीं है।” केजरीवाल ने यह भी कहा कि अधिकारियों ने उन्हें बताया कि उन पर किसी तरह का काम नहीं करने के लिए उपराज्यपाल कार्यालय से दबाव है।

उन्होंने मीडिया से कहा, “प्रधानमंत्री कार्यालय के इशारे पर उपराज्यपाल द्वारा आईएएस अधिकारियों को हड़ताल पर रहने के लिए बाध्य किया जा रहा है क्योंकि वे नहीं चाहते कि आप सरकार काम करे। आम आदमी भी इस हड़ताल से प्रभावित है।”

केजरीवाल सोमवार शाम को इस मामले को लेकर व घर-घर जाकर राशन वितरण के मुद्दे पर उपराज्यपाल अनिल बैजल से मुलाकात करेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:PMO puts LG and investigative agencies against AAP Govt says Delhi CM Arvind Kejriwal