ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRPM मोदी 16 को करेंगे रेवाड़ी एम्स का शिलान्यास, NCR को दे सकते हैं कई बड़ी सौगात

PM मोदी 16 को करेंगे रेवाड़ी एम्स का शिलान्यास, NCR को दे सकते हैं कई बड़ी सौगात

केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत ने बताया कि एम्स से हरियाणा के रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, भिवानी, रोहतक, झज्जर, नूंह, पलवल व फरीदाबाद सहित राजस्थान के अलवर व झुंझुनू जिलों को भी फायदा मिलेगा।

PM मोदी 16 को करेंगे रेवाड़ी एम्स का शिलान्यास, NCR को दे सकते हैं कई बड़ी सौगात
Praveen Sharmaगुरुग्राम। हिन्दुस्तानFri, 09 Feb 2024 08:26 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 फरवरी को रेवाड़ी के माजरा भालखी गांव में 22वें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का शिलान्यास करेंगे। केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत ने गुरुवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसी दिन प्रधानमंत्री अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे।

मंत्री राव इंद्रजीत ने बताया कि 16 फरवरी को ही प्रधानमंत्री द्वारा द्वारका एक्सप्रेसवे का गुरुग्राम वाला हिस्सा खोलने की भी घोषणा करने की भी उम्मीद है। द्वारका एक्सप्रेसवे का गुरुग्राम हिस्सा बनकर तैयार है। मंगलवार को केंद्रीय मंत्री नीतिन गडकरी ने भी एक्सप्रेसवे खोलने की मंजूरी दी थी। इसके खुलने से गुरुग्राम के तीन से चार लाख और दिल्ली के हजारों लोगों को राहत मिलेगी। 

लाखों लोगों को मिलेगा फायदा : केंद्रीय मंत्री ने बताया कि एम्स से हरियाणा के रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, भिवानी, रोहतक, झज्जर, नूंह, पलवल व फरीदाबाद सहित राजस्थान के अलवर व झुंझुनू जिलों को भी फायदा मिलेगा। 210 एकड़ में बनने वाले एम्स की घोषणा 2019-20 के केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री ने की थी।

मंत्री और अधिकारियों ने साइट का निरीक्षण किया

हरियाणा सरकार में जनस्वास्थ्य एवं सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने गुरुवार को उपायुक्त राहुल हुड्डा सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ गांव माजरा-भालखी में एम्स की निर्माण साइट का निरीक्षण किया। इस दौरान मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री एम्स सहित अन्य विकास योजनाओं का शुभारंभ करने के साथ ही विकसित भारत-विकसित हरियाणा शिलान्यास समारोह को भी संबोधित करेंगे। जनस्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यह क्षेत्र के ही नहीं बल्कि पूरे दक्षिणी हरियाणा के विकास में अहम कदम है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री मनोहर लाल और केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह का आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं का केंद्र बिंदू रेवाड़ी जिला बनने जा रहा।

समारोह स्थल पर हेलीपैड भी तैयार किए जाएंगे

एम्स निर्माण स्थल पर निरीक्षण के दौरान डीसी राहुल हुड्डा ने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से शिलान्यास समारोह को लेकर तैयारियां की गई हैं। प्लान ऑफ एक्शन के तहत हेलीपैड से लेकर समारोह स्थल तक आने-जाने के रास्ते सहित मुख्य स्टेज, जनसभा स्थल, पेयजल, बिजली आपूर्ति सहित अन्य संबंधित प्रबंध किए जाएंगे। साथ ही समारोह में आने वाले लोगों के लिए पार्किंग स्थल की व्यवस्था को भी संबंधित अधिकारियों के साथ दौरा करते हुए सुनिश्चित किया है।

210 एकड़ में बनेगा एम्स

रेवाड़ी के माजरा भालखी गांव की 210 एकड़ में बनने वाले एम्स निर्माण पर करीब 1231 करोड़ की लागत आएगी। एम्स 750 बिस्तरों का अस्पताल होगा। इसमें मेडिकल कॉलेज, नर्सिंगा कॉलेज सहित आईसीयू स्पेशलिस्ट व सुपर स्पेशलिस्ट सहित करीब 1500 व्यक्तियों को प्रतिदिन ओपीडी में देखने की सुविधाएं होंगी। प्राइवेट वार्ड, ट्रॉमा बेड व आयुष बेड की सुविधाएं भी कैंपस में मिलेंगे। कैंपस में नाइट शेल्टर, गेस्ट हाउस, 1000 सीटों का ऑडिटोरियम, हॉस्टल व रेजिडेंसल सुविधाएं भी बनाई जाएंगी।

सीधा प्रसारण किया जाएगा

डॉ. बनवारी लाल ने बताया कि प्रधानमंत्री के रेवाड़ी में होने वाले कार्यक्रम का पूरे हरियाणा में सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसमें मंत्री, विधायक व सांसद जनता के साथ कार्यक्रम से जुड़कर प्रधानमंत्री का शुभ संदेश सुनेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें