ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRचुनावी साल में हरियाणा को कई नई सौगात देंगे PM मोदी, फरीदाबाद में कल 5 परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

चुनावी साल में हरियाणा को कई नई सौगात देंगे PM मोदी, फरीदाबाद में कल 5 परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

चुनावी साल में प्रधानमंत्री हरियाणा को एक साथ कई सौगात देने जा रहे हैं। पीएम मोदी सोमवार को फरीदाबाद जिले में गुरुकुल फाटक पर रेलवे ओवरब्रिज समेत इलाके की पांच परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

चुनावी साल में हरियाणा को कई नई सौगात देंगे PM मोदी, फरीदाबाद में कल 5 परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास
Praveen Sharmaफरीदाबाद। हिन्दुस्तानSun, 25 Feb 2024 02:50 PM
ऐप पर पढ़ें

चुनावी साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा को एक साथ कई सौगात देने जा रहे हैं। पीएम मोदी सोमवार को फरीदाबाद जिले में गुरुकुल फाटक पर रेलवे ओवरब्रिज समेत इलाके की पांच परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

दिल्ली से सटे इलाके में गुरुकुल सराय में रेलवे ओवर ब्रिज और जनौली फाटक पर रेलवे ओवर ब्रिज के साथ शहर के न्यू टाउन रेलवे स्टेशन, बल्लभगढ़ और पलवल रेलवे स्टेशनों के जीर्णोद्धार की परियोजना का शिलान्यास करेंगे। रेलवे विभाग इसकी तैयारी में जुटा है।

26 फरवरी को प्रधानमंत्री रिमोट के जरिये उपरोक्त परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। तीनों रेलवे स्टेशनों के भवन बनने से हजारों यात्रियों को फायदा होगा, जबकि दिल्ली से सटे इलाके में गुरुकुल सराय में रेलवे ओवरब्रिज बनने से औद्योगिक इकाइयों समेत करीब तीन लाख की आबादी को सुविधा होगी।

पलवल रेलवे स्टेशन का भी नया भवन बनाया जाएगा। यह भवन काफी पुराना है। इस भवन के बनाने पर 15 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। पलवल रेलवे स्टेशन के अधीक्षक अरुण सिंह ने बताया कि पलवल रेलवे स्टेशन के भवन के साथ-साथ जनौली रेलवे फाटक पर भी ओवर ब्रिज बनाया जाएगा।

इलाके के तीन रेलवे स्टेशन का होगा नवीनीकरण

स्टेशन के अधीक्षक संजय राघव ने बताया कि यहां न तो यात्रियों के लिए प्रतीक्षालय है न ही शौचालयों की ठीक-ठाक व्यवस्था है। रेलवे कर्मचारियों के लिए भी यहां पर्याप्त भवन नहीं हैं। इसे देखते हुए रेलवे यहां 15 करोड़ रुपये की लागत से स्टेशन का नया भवन बनाने जा रहा है। उधर, न्यू टाउन रेलवे स्टेशन के साथ-साथ बल्लभगढ़ रेलवे स्टेशन का भी नया भवन बनाया जाएगा। यहां भी भवन निर्माण पर 15 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। बल्लभगढ़ रेलवे स्टेशन का भवन भी वर्षों पुराना हो चुका है। बल्लभगढ़ स्टेशन के अधीक्षक कुमार घनश्याम ने बताया कि स्टेशन पर 26 फरवरी को स्क्रीन लगाई जाएगी।

हरियाणा सरकार ने बजट मंजूर किया

दिल्ली से सटे इलाके में गुरुकुल सराय में रेलवे ओवर ब्रिज के निर्माण के लिए हरियाणा सरकार बजट मंजूर कर चुकी है। इस पर करीब 73 करोड़ रुपये की लागत आएगी। केंद्र और हरियाणा सरकार की संयुक्त परियोजना में इस पुल के दोनों तरफ सड़क का निर्माण हरियाणा सरकार करेगी, जबकि रेलवे ओवर ब्रिज रेलवे विभाग बनाएगा। इस परियोजना के लिए करीब 2.33 एकड़ जमीन की आवश्यकता है, जिसे जल्द ही हरियाणा सरकार अधिग्रहित करेगी।इस रेलवे ओवर ब्रिज बनने से औद्योगिक इकाइयों समेत करीब तीन लाख आबादी को सुविधा होगी। सेक्टर-37, सराय, सूरजकुंड लकड़पुर आदि इलाकों की आवाजाही के लिए दिल्ली जाने से छुटकारा मिलेगा। अभी इन इलाकों में आवाजाही के लिए दिल्ली होकर आना जाना पड़ता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें