ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRNCR के लिए आज 'गुड फ्राइडे'; PM मोदी रेवाड़ी एम्स समेत इन 6 परियोजनाओं की रखेंगे नींव

NCR के लिए आज 'गुड फ्राइडे'; PM मोदी रेवाड़ी एम्स समेत इन 6 परियोजनाओं की रखेंगे नींव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रेवाड़ी के गांव माजरा में विकसित भारत विकसित हरियाणा कार्यक्रम के तहत देश के 22वें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) सहित दस परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

NCR के लिए आज 'गुड फ्राइडे'; PM मोदी रेवाड़ी एम्स समेत इन 6 परियोजनाओं की रखेंगे नींव
Praveen Sharmaगुरुग्राम। हिन्दुस्तानFri, 16 Feb 2024 07:19 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रेवाड़ी के गांव माजरा में विकसित भारत विकसित हरियाणा कार्यक्रम के तहत देश के 22वें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) सहित दस परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। पीएम मोदी शुक्रवार को दोपहर सवा बजे वे रेवाड़ी पहुंचेंगे। इसके बाद शहरी परिवहन से संबंधित 9 हजार 750 करोड़ रुपये से अधिक की छह विकास परियोजनाओं की आधाशिला रखने के साथ दो परियोजनाओं का शुभारंभ भी करेंगे। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री दक्षिण हरियाणा की दो लोकसभा सीटों की 14 विधानसभा की जनता से रूबरू भी होंगे।

मेट्रो की रखेंगे अधारशिला : प्रधानमंत्री करीब 5450 करोड़ रुपये की लागत से विकसित होने वाली गुरुग्राम मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रखेंगे। 28.5 किलोमीटर की कुल लंबाई वाली यह परियोजना मिलेनियम सिटी सेंटर को उद्योग विहार से जोड़ेगी। यह परियोजना नागरिकों को विश्वस्तरीय पर्यावरण-अनुकूल सामूहिक तीव्र शहरी परिवहन प्रणाली प्रदान करने के प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

720 बेड का होगा एम्स : प्रधानमंत्री की इच्छा के अनुरूप एम्स रेवाड़ी की आधारशिला रखी जा रही है। लगभग 1650 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला एम्स रेवाड़ी के गांव माजरा मुस्तिल भालखी में 203 एकड़ भूमि पर विकसित किया जाएगा। इसमें 720 बिस्तरों वाला अस्पताल परिसर, 100 सीटों वाला मेडिकल कॉलेज, 60 सीटों वाला नर्सिंग कॉलेज, 30 बिस्तरों वाला आयुष ब्लॉक, संकाय और कर्मचारियों के लिए आवासीय आवास सहित कई सुविधाएं होंगी।

रेल परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे : प्रधानमंत्री रेलवे परियोजनाओं का शिलान्यास और राष्ट्र को समर्पित भी करेंगे। जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी, उनमें रेवाड़ी-काठुवास रेल लाइन (27.73 किलोमीटर) का दोहरीकरण शामिल है। काठूवास-नारनौल रेल लाइन (24.12 किमी) का दोहरीकरण, भिवानी-डोभ भाली रेल लाइन (42.30 किमी) का दोहरीकरण और मानहेरू-बवानीखेड़ा रेल लाइन (31.50 किमी) का दोहरीकरण शामिल है।

इन रेलवे लाइनों के दोहरीकरण से क्षेत्र में रेल बुनियादी ढांचे में वृद्धि होगी और यात्री और मालगाड़ियों दोनों को समय पर चलाने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री रोहतक-महम-हांसी रेल लाइन (68 किलोमीटर) राष्ट्र को समर्पित करेंगे, जिससे रोहतक और हिसार के बीच यात्रा का समय कम हो जाएगा। इसके अलावा वह रोहतक-महम-हांसी खंड में ट्रेन सेवा को भी हरी झंडी दिखाएंगे, जिससे रोहतक और हिसार क्षेत्र में रेल कनेक्टिविटी में सुधार होगा और रेल यात्रियों को लाभ होगा।

अनुभव केंद्र ज्योतिसर का शुभारंभ करेंगे

प्रधानमंत्री कुरुक्षेत्र में नवनिर्मित अनुभव केंद्र ज्योतिसर का उद्घाटन करेंगे। यह अनुभवात्मक संग्रहालय लगभग 240 करोड़ की लागत से बनाया गया है। संग्रहालय 17 एकड़ में फैला है, जिसमें 100,000 वर्ग फुट से अधिक इनडोर जगह शामिल है। यह महाभारत की महाकाव्य कथा और गीता की शिक्षाओं को जीवंत करेगा। संग्रहालय में 3डी लेजर और प्रोजेक्शन मैपिंग सहित अत्याधुनिक तकनीक का भी लाभ उठा सकेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें