ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRगुरुग्राम रेलवे स्टेशन का 300 करोड़ से होगा कायाकल्प, पीएम मोदी ने किया शिलान्यास, क्या कहा?

गुरुग्राम रेलवे स्टेशन का 300 करोड़ से होगा कायाकल्प, पीएम मोदी ने किया शिलान्यास, क्या कहा?

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत गुरुग्राम रेलवे स्टेशन का करीब 300 करोड़ की लागत से कायाकल्प होने जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए इसका शिलान्यास किया।

गुरुग्राम रेलवे स्टेशन का 300 करोड़ से होगा कायाकल्प, पीएम मोदी ने किया शिलान्यास, क्या कहा?
Krishna Singhभाषा,गुरुग्रामMon, 26 Feb 2024 03:10 PM
ऐप पर पढ़ें

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देश के रेलवे स्टेशनों का व्यापक कायाकल्प करते हुए उन्हें आधुनिक टच दिया जा रहा है। अमृत काल की इस विकास यात्रा में अब गुरुग्राम रेलवे स्टेशन का नाम भी जुड़ गया है। योजना के तहत गुरुग्राम रेलवे स्टेशन का करीब 300 करोड़ की लागत से कायाकल्प होने जा रहा है। सोमवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए प्रधानमंत्री मोदी ने इसका शिलान्यास किया है। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि दशकों तक रेलवे को स्वार्थ की राजनीति का शिकार होना पड़ा लेकिन आज वह बदलाव के बड़े दौर से गुजर रही है।

गुरुग्राम रेलवे स्टेशन बिल्डिंग के डिजाइन में स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला की झलक एवं रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सार्वभौमिक पहुंच के लिए उन्हें आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी ने देश के 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास एवं 1500 रोड ओवरब्रिज एवं अंडरपास सहित गुड़गांव रेलवे स्टेशन पर पुनर्विकास के तहत किए जाने वाले विकास कार्यों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास किया। 

इस दौरान रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह व गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला उपस्थित रहे। कार्यक्रम में अमृत भारत स्टेशन योजना के राष्ट्रीय समारोह से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन का वर्चुअली प्रसारण किया गया।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि रेलवे को दशकों तक स्वार्थ भरी राजनीति का शिकार होना पड़ा लेकिन अब यह देशवासियों की यात्रा आसान बना रही है। पहले जिस रेलवे के घाटे में रहने का रोना रोया जाता था, आज वह बदलाव बड़े दौर से गुजर रही है।इन परियोजनाओं के शुरू होने से देश के लाखों युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार के अवसर मिलेंगे। विकसित भारत युवाओं के सपने का भारत है, ऐसे में इसे कैसा होना चाहिए यह तय करने का हक भी युवाओं को ही है। 

पीएम मोदी ने कहा- आज रेलवे से जुड़ी 2,000 से अधिक परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है। इस सरकार के तीसरे कार्यकाल की शुरुआत जून महीने से होने वाली है, लेकिन अभी से जिस गति और पैमाने से काम होना शुरू हो गया है, वह चौंकाने वाला है। पिछले 10 वर्षों के दौरान सभी ने एक नया भारत बनते देखा है। रेलवे में हो रहे बदलावों को तो सभी अपनी आंखों से देख रहे हैं। एक दशक पहले तक 'अमृत भारत' जैसी आधुनिक ट्रेन की कल्पना बहुत मुश्किल थी। नमो भारत जैसी शानदार रेल सेवा के बारे में तो किसी ने सोचा नहीं था।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह सब इसलिए संभव हो पा रहा है क्योंकि भारत 11वें नंबर से छलांग लगाकर पांचवें नंबर की अर्थव्यवस्था बन गया है। आप कल्पना कीजिए जब हम दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक महाशक्ति बनेंगे तो हमारा सामर्थ्य कितना अधिक बढ़ेगा। आज जो यह लाखों करोड़ रुपए का निवेश हो रहा है, इनसे हजारों प्रकार के रोजगार की गारंटी भी मिलगी। जब स्टेशन बड़े और आधुनिक होंगे, ज्यादा ट्रेन चलेंगी, ज्यादा लोग आएंगे तो आसपास रेहड़ी-पटरी वालों को भी फायदा होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें