DA Image
20 सितम्बर, 2020|7:36|IST

अगली स्टोरी

प्लाज्मा दान करने वालों को मिलेगा हेल्थ चेकअप वाउचर और आकर्षक गिफ्ट

plasma therapy

स्वास्थ्य विभाग के साथ अब निजी संस्थाएं भी कोरोना को मात देकर स्वस्थ हुए लोगों को प्लाज्मा दान करने के लिए प्रेरित करने में जुट गई हैं। इसी के तहत मिलेनियम सिटी के प्लाज्मा बैंक में प्लाज्मा दान करने वालों को स्वास्थ्य जांच के लिए गिफ्ट वाउचर दिया जाएगा। इसके साथ ही क्रिकेटर युवराज सिंह के ऑटोग्राफ वाला गिफ्ट भी दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार से यह गिफ्ट देने का फैसला किया है।

इसके अलावा निजी संस्था और रेडक्रॉस सोसाइटी के साथ मिलकर स्वास्थ्य विभाग प्लाज्मा डोनेट करने वाले डोनर को घर से लाने और वापस छोड़ने की सुविधा भी देगा। यह कवायद इसलिए की जा रही है ताकि कोविड-19 को हराकर ठीक हुए ज्यादा से ज्यादा लोग प्लाज्मा डोनेट करने के लिए आगे आएं।

युवराज के ऑटोग्राफ वाला गिफ्ट भी दिया जाएगा : स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक डॉ. अनुज गर्ग ने बताया कि हैल्थियंस लैब की तरफ से प्लाज्मा डोनेट करने वाले हर डोनर को दो हजार रुपये का वाउचर भी दिया जाएगा। वाउचर से डोनर या फिर उसके परिवार में कोई भी अपनी बॉडी का पूरा चेकअप करवा सकेगा। यह वाउचर एक साल तक वैलिड रहेगा। हैल्थियंस लैब के ब्रांड अंबेस्चर क्रिकेटर युवराज सिंह हैं। इसके अलावा कुछ चुनिंदा डोनर को युवराज सिंह के ऑटोग्राफ वाली टी-शर्ट, कैप, सहित अन्य गिफ्ट भी दिया जाएगा। 

अभी तक 50 लोगों ने प्लाज्मा डोनेट किया

स्वास्थ्य विभाग के डॉ. अनुज गर्ग ने बताया कि सोमवार तक प्लाज्मा बैंक में 50 लोग प्लाज्मा दान कर चुके हैं। एक व्यक्ति का प्लाज्मा दो लोगों के काम आता है। ऐसे में संक्रमित हुए 100 मरीजों को इसका लाभ मिलेगा। बैंक में सिर्फ छह प्लाज्मा ही बचे हुए हैं। उन्होंने अपील की कि ज्यादा से ज्यादा लोग प्लाज्मा डोनेट करने के लिए आगे आएं। गौरतलब है कि जिले में 11804 से ज्यादा संक्रमित मरीजों की पहचान हो चुकी है। इनमें से 10706 से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं। इस लिहाज से अभी तक बेहद कम लोग प्लाज्मा दान करने के लिए आगे आए हैं। 

संस्थाएं कर रहीं जागरूक

कैनवीन संस्था ने डोनर को घर से लाने के लिए और वापस छोड़ने के लिए दो गाड़ियां दी हैं। संस्था ने अभी तक 23 कोविड मरीजों को जागरूक किया और उनसे प्लाज्मा डोनेट करवाया। लॉयन क्लब भी डोनर को जागरूक करने में जुटा है, ताकि अधिक संख्या में डोनर प्लाज्मा डोनेट करें। 

''ज्यादा से ज्यादा लोग प्लाज्मा डोनेट करें। ऐसे लोगों के लिए गिफ्ट वाउचर और घर से लाने और छोड़ने की सुविधा दी जा रही है। अभी धीरे-धीरे लोगों ने प्लाज्मा डोनेट करना शुरू किया है।'' -विरेंद्र यादव, सिविल सर्जन 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Plasma donors will get health checkup voucher and some other gifts in gurgram