ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRपिंक लाइन : साउथ कैंपस से लाजपत नगर मेट्रो अगले महीने चलेगी

पिंक लाइन : साउथ कैंपस से लाजपत नगर मेट्रो अगले महीने चलेगी

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर मजलिस पार्क से सफर करने करने वाले यात्री अब साउथ कैंपस से आगे लाजपत नगर तक सीधे सफर कर पाएंगे। दिल्ली मेट्रो ने साउथ कैंपस से लाजपत नगर के 8.10 किलोमीटर के सेक्शन पर...

पिंक लाइन : साउथ कैंपस से लाजपत नगर मेट्रो अगले महीने चलेगी
नई दिल्ली। वरिष्ठ संवाददाताThu, 28 Jun 2018 07:44 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर मजलिस पार्क से सफर करने करने वाले यात्री अब साउथ कैंपस से आगे लाजपत नगर तक सीधे सफर कर पाएंगे। दिल्ली मेट्रो ने साउथ कैंपस से लाजपत नगर के 8.10 किलोमीटर के सेक्शन पर ट्रायल पूरा करने के साथ सभी जरूरी मंजूरी ले ली है। अगले सप्ताह सुरक्षा जांच के लिए मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) को फाइल भेज दी जाएगी। सबकुछ ठीक रहा तो जुलाई मध्य तक इस पर परिचालन शुरू कर दिया जाएगा।

सावधान! मेट्रो कर्मी 30 जून को लगवा सकते हैं दिल्ली-एनसीआर में जाम

मेट्रो के तीसरे चरण में पिंक लाइन अब तक का सबसे बड़ा 58 किलोमीटर लंबा सेक्शन है। यह दिल्ली को नॉर्थ से लेकर पश्चिमी, दक्षिणी समेत पूरे यमुनापार को आपस में जोड़ेगी। अभी इसके एक सेक्शन मजलिस पार्क से साउथ कैंपस (20.6 किलोमीटर) तक परिचालन शुरू हुआ है। अब इसे साउथ कैंपस से आगे लाजपत नगर तक खोलने की तैयारी है। इस नए सेक्शन पर कुल छह स्टेशन होंगे। 

दो नए इंटरचेंज से दूरियां कम होंगी

पिंक लाइन के छह स्टेशनों पर परिचालन शुरू होना है, उस पर दो नए इंटरचेंज बनेंगे। पहला यलो लाइन पर आईएनए और दूसरा वायलेट लाइन लाजपत नगर पर बनेगा। नए इंटरचेंज के बनने से अब दक्षिणी-पश्चिमी दिल्ली के लोगों को वायलेट लाइन से फरीदाबाद या बदरपुर जाने के लिए लाजपत नगर से और यलो लाइन से गुरुग्राम जाने के लिए आईएनए से मेट्रो सेवा उपलब्ध हो जाएगी। यही नहीं साउथ दिल्लीवालों की नॉर्थ दिल्ली से सीधे कनेक्टविटी हो जाएगी। इसी तरह दिल्ली कैंट, नरायणा विहार, धौला कुआं, सरोजिनी नगर से राजीव चौक, कनॉट प्लेस आने के लिए अब राजौरी गार्डन नहीं जाना पड़ेगा। वह सीधे आईएनए इंटरचेंज से यलो लाइन पर सफर करके राजीव चौक पहुंच सकते हैं। (इसे ऐसे समझें कि अभी दिल्ली कैंट से राजीव चौक जाने में 36 मिनट लगता है। मगर नए सेक्शन खुलने के बाद 26 मिनट ही लगेगा।)

तीन बड़े बाजार जुड़ेंगे

पिंक लाइन के इस नए सेक्शन से शॉपिंग के शौकीनों को सबसे ज्यादा फायदा होने वाला है, क्योंकि साउथ दिल्ली के तीन बड़े बाजार लाजपत नगर, सरोजिनी नगर और आईएनए मार्केट इस लाइन से सीधे जुड़ जाएंगे। तीनों बाजारों के नाम से ही इस लाइन पर स्टेशन होगा। इन बाजारों में दिल्ली के अलग-अलग इलाकों के अलावा एनसीआर के शहरों से लोग शॉपिंग करने आते हैं।

पिंक लाइन पर अब तक स्टेटस

58.59 किलोमीटर का पूरा सेक्शन है मजलिस पार्क से शिव विहार के बीच।

20.6 किलोमीटर के मजलिस पार्क से दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस पर परिचालन चालू है।

8.0 किलोमीटर के दुर्गाबाई देशमुख से लाजपत नगर सेक्शन का ट्रायल पूरा।

18.7 किलोमीटर का शिव विहार से त्रिलोकपुरी के बीच सेक्शन आगामी अगस्त में खुलेगा।

9.0 किलोमीटर का लाजपत नगर से मयूर विहार फेज-1 सेक्शन सितंबर में खोला जाएगा।

1.5 किलोमीटर के मयूर विहार फेज-1 से त्रिलोकपुरी सेक्शन की डेडलाइन अभी तय नहीं।

ये स्टेशन होंगे

सर विश्वेश्वरैया

मोती बाग

भीकाजी कामा प्लेस

सरोजिनी नगर

आईएनए

साउथ एक्सटेंशन

लाजपत नगर
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें