Petrol and diesel prices see steepest hike since July 5 here are new rates - 5 जुलाई के बाद आज फिर सबसे ज्यादा बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें नई कीमत DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

5 जुलाई के बाद आज फिर सबसे ज्यादा बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें नई कीमत

petrol and diesel prices reduces

पेट्रोल और डीजल के दाम में बुधवार को एक बार फिर बढोतरी दर्ज की गई है। पांच जुलाई के बाद एक दिन में यह सबसे बड़ी वृद्धि है। सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर ड्रोन से हमलों के कारण वैश्विक तेल बाजारों में उठा-पटक के कारण घरेलू बाजार में ईंधन के दाम चढ़ रहे हैं।

सार्वजनिक क्षेत्र की खुदरा ईंधन कंपनियों के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल का दाम 25 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 72.42 तथा डीजल 24 पैसे बढ़कर 65.82 रुपये लीटर हो गया। 

पांच जुलाई के बाद ईंधन की कीमतों में एक दिन में यह बड़ी तेजी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के ईंधन पर उत्पाद शुल्क बढ़ाये जाने से इसमें करीब 2.50 रुपये लीटर की बढ़ोतरी हुई थी। इससे पहले, मंगलवार को पेट्रोल के दाम में 14 पैसे लीटर और डीजल के मूल्य में 15 पैसे लीटर की बढ़ोतरी हुई थी।

शनिवार को ड्रोन हमलों के कारण सोमवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कारोबार के दौरान तेल के मूल्य में करीब 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी। तीस साल में यह सबसे बड़ी तेजी थी। इसका कारण हमलों से सऊदी अरब के उत्पादन पर प्रभाव पड़ना है।

हालांकि, उसके बाद दाम में कुछ सुधार हुआ है। बुधवार को ब्रेंट क्रूड का भाव 0.26 प्रतिशत घटकर 64.38 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। तेल आपूर्ति बाधित होने की आशंका में यह करीब 72 डॉलर बैरल पर पहुंच गया था। अमेरिकी वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट कच्चे तेल का भाव 0.5 प्रतिशत घटकर 59.06 डॉलर बैरल रहा। सऊदी अरब के प्रभावित संयंत्रों से तेल उत्पाद तुरंत बहाल करने के संकेत के बाद दाम नीचे आए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Petrol and diesel prices see steepest hike since July 5 here are new rates