ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRप्रधानमंत्री आवास योजना में घर पाने का कल से मौका, ऐसे करना होगा अप्लाई

प्रधानमंत्री आवास योजना में घर पाने का कल से मौका, ऐसे करना होगा अप्लाई

प्रधानमंत्री आवास योजना के ढाई हजार मकानों के लिए इच्छुक लोग तीन जुलाई से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीए पहली बार इस योजना के तहत मकानों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा रहा है। आवेदकों को जीडीए...

प्रधानमंत्री आवास योजना में घर पाने का कल से मौका, ऐसे करना होगा अप्लाई
गाजियाबाद | कार्यालय संवाददाताTue, 02 Jul 2019 02:21 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री आवास योजना के ढाई हजार मकानों के लिए इच्छुक लोग तीन जुलाई से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीए पहली बार इस योजना के तहत मकानों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा रहा है। आवेदकों को जीडीए की वेबसाइट या जनहित पोर्टल पर जाकर फॉर्म भरना होगा। प्राधिकरण ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है।

जीडीए को तीन चरण में 36 हजार प्रधानमंत्री आवास बनाने हैं। प्रथम चरण में 13 हजार मकान बनाकर तैयार करने हैं। जीडीए ने सबसे पहले मधुबन बापूधाम में 856 मकान बनाए हैं। अब तीन स्थानों पर 2,271 मकान बनाएगा। 

इसके लिए आवेदक तीन जुलाई से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। जीडीए अधिकारियों का कहना है कि प्राधिकरण ने ऑनलाइन आवेदन के लिए सॉफ्टवेयर तैयार कराया है। इस साफ्टवेयर को प्राधिकरण की वेबसाइट से जोड़ा गया है। आवेदक जीडीए वेबसाइट पर जाकर या जनहित पोर्टल पर जाकर तीन जुलाई से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 15 दिन तक चलेगी। अगर आवेदन कम आए तो तिथि बढ़ा दी जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि दो प्रोजेक्ट जीडीए के और दो प्राइवेट बिल्डर के हैं।

ये दिक्कतें आ सकती हैं : प्रधानमंत्री आवास का फॉर्म भरने वाले ज्यादातर लोग पढ़े-लिखे नहीं है। इसके साथ ही वह कंप्यूटर की जानकारी भी नहीं रखते है। ऐसे में ऑनलाइन फार्म करने में उन्हें दिक्कत हो सकती है। वहीं साइबर कैफे वाले भी उनसे ज्यादा पैसे वसूल सकते हैं।

पहली बार ऑनलाइन पंजीकरण होगा

जीडीए पहली बार आवासीय योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अपना रहा है। अधिकारियों का कहना है कि प्रधानमंत्री आवासीय योजना के फार्म का सत्यापन करने में काफी दिक्कत आती है। उनमें आवेदक काफी गलती कर देते हैं। इस कारण ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है।

दो बिल्डर भी बनाएंगे मकान

जीडीए अधिकारियों का कहना है कि प्राधिकरण ग्राम समाज की जमीन पर मसूरी में 1440 चार मंजिला मकान और डासना में 432 मकान बनाएगा। दो निजी बिल्डर 399 मकान बनाएंगे। यह मकान नूरनगर में बनेंगे। 

फॉर्म का दोबारा सत्यापन होगा

जीडीए मधुबन बापूधाम में 856 प्रधानमंत्री आवासीय योजना के मकान बना रहा है। इसके लिए 4922 लोगों ने आवेदक किया है। इनमें से 856 आवेदकों को ही ड्रॉ के जरिये मकान मिलेंगे। जीडीए अधिकारियों ने बताया कि इन मकानों का ड्रॉ से पहले दोबारा सत्यापन होगा। 

''डासना मसूरी और नूरनगर में बनने वाले प्रधानमंत्री आवास के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन तीन जुलाई से होंगे। इसमें आवेदन अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।'' -कंचन वर्मा, उपाध्यक्ष, जीडीए

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें