DA Image
19 सितम्बर, 2020|2:15|IST

अगली स्टोरी

दिल्ली में इस बार मिलेगा डबल राशन, छात्रों को लाने के लिए 40 बसें कोटा रवाना : केजरीवाल

delhi cm arvind kejriwal

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि आज दिल्ली में हर 10 लाख की आबादी पर लगभग 2,300 टेस्ट हो रहे हैं, जबकि पूरे देश में 10 लाख लोगों पर केवल 500 टेस्ट किए जा रहे हैं। इस वजह से दिल्ली में ऐसा लगता है कि मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही हैं।

केजरीवाल ने कहा कि लोक नायक जय प्रकाश (LNJP) अस्पताल में जिस पहले मरीज को प्लाज्मा थेरेपी मिली थी वो कल ठीक होकर अपने घर चला गया। उस मरीज की हालत काफी गंभीर थी। प्लाज्मा थेरेपी के नतीजे अभी अंतिम नहीं हैं, हम अभी ट्रायल कर रहे हैं। दिल्ली में प्लाज्मा थेरेपी का ट्रायल पूरे जोर-शोर से चल रहा है। 

उन्होंने कहा कि मुझे इस बात की बेहद खुशी है कि 1100 के करीब जो लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं और वो अपना प्लाज्मा भी डोनेट करने को तैयार हैं।

दोगुना मिलेगा राशन

केजरीवाल ने कहा कि कोरोना संकट में सबसे ज्यादा मार दिहाड़ीदार लोगों पर पड़ी है। हम उनकी पूरी मदद करने की कोशिश कर रहे हैं। दिल्ली सरकार अब प्रति व्यक्ति 10 किलो राशन देगी। अब से पहले हर महीने प्रति व्यक्ति 5-5 किलो राशन दिया जाता था और पिछले महीने हमने 1.5 गुना राशन दिया था, लेकिन इस महीने हम 10 किलो राशन प्रति व्यक्ति देंगे और इसके साथ हम एक किट भी देंगे जिसमें रोजमर्रा की चीजें होंगी। 

उन्होंने कहा कि मेरे पास कई लोगों के फोन आते हैं कि यूपी-बिहार के जो लोग घर जाना चाहते हैं उनके लिए क्या व्यवस्था है? मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि मेरी सभी राज्य सरकारों से बात चल रही है, जो भी फैसला होगा आप सब को बताया जाएगा, लेकिन इस समय कोई जल्दबाजी न करें।

40 बसें कोटा भेजीं

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोटा में दिल्ली के कुछ बच्चे जो IIT की तैयारी करने गए थे, वहां फंसे हुए थे। उन बच्चों के लगातार फोन आते थे कि हमें यहां से निकालिए। मेरे हाथ बंधे थे क्योंकि केंद्र की मंजूरी के बिना हम कोई कदम नहीं उठाना चाहते थे। परसों केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी। केंद्र सरकार की इजाजत के बाद आज हमने 40 बसें कोटा भेज दी हैं और उम्मीद है शनिवार तक वो सभी बच्चे वापस अपने घर आ जाएंगे। 

उन्होंने कहा कि मैं आम आदमी पार्टी (आप) के सभी कार्यकर्ताओं से कहना चाहता हूं कि आप सबको निडर होकर जनता की सेवा करनी है, अपने क्षेत्रों में किसी को भूखा नहीं रहने देना है। ये पुण्य का काम है और यही सच्ची देशभक्ति है। 

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 3,515 हुए

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या गुरुवार को बढ़कर 3,515 हो गई, जबकि तीन और लोगों की मौत इससे हुई हैं। दिल्ली सरकार ने ये आंकड़े जारी किए हैं। आंकड़ों में कहा गया कि गुरुवार को 76 नए मामले सामने आए, जबकि तीन लोगों ने वायरस से संक्रमित होने के कारण दम तोड़ दिया। बुधवार तक, राष्ट्रीय राजधानी में 3,439 मामले और 56 मौतों की पुष्टि हुई थी। इनमें से 1,094 रोगी ठीक हो चुके हैं, जबकि 2,362 लोगों का इलाज चल रहा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:People will get double ration this time in Delhi 40 buses sent Kota to bring back students says arvind kejriwal