DA Image
11 अगस्त, 2020|3:37|IST

अगली स्टोरी

रेड जोन में रहने वालों की फिर से होगी जांच, घर-घर जाएंगे स्वास्थ्य कर्मी : सत्येंद्र जैन

coronavirus

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को बताया कि राजधानी में कोरोना वायरस के कुल 3515 मामले हैं इनमें से 76 केस गुरुवार को सामने आए हैं। दिल्ली में अब तक 1094 लोग ठीक हो चुके हैं और 53 लोग ICU में हैं और 5 लोग वेंटिलेटर पर हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 'रेड जोन' में रहने वाले लोगों की फिर से स्क्रीनिंग की जाएगी। इसके लिए मेडिकल टीमें घर-घर जाकर लोगों का हेल्थ चेकअप करेंगी।

इसके साथ ही जैन ने कहा कि ICMR और केंद्र ने यह साफ कर दिया है कि प्लाज्मा थेरेपी एक बहुत ही तकनीकी चिकित्सा प्रक्रिया है। यह केवल उन लोगों को ही करनी चाहिए जिनके पास केंद्र सरकार से इसकी अनुमति है। बिना अनुमति के प्लाज्मा थेरेपी का अभ्यास नहीं किया जाना चाहिए। दिल्ली सरकार के पास केंद्र से इसे करने की अनुमति है।

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 3,515 हुए

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या गुरुवार को बढ़कर 3,515 हो गई, जबकि तीन और लोगों की मौत इससे हुई हैं। दिल्ली सरकार ने ये आंकड़े जारी किए हैं। आंकड़ों में कहा गया कि गुरुवार को 76 नए मामले सामने आए, जबकि तीन लोगों ने वायरस से संक्रमित होने के कारण दम तोड़ दिया। बुधवार तक, राष्ट्रीय राजधानी में 3,439 मामले और 56 मौतों की पुष्टि हुई थी। इनमें से 1,094 रोगी ठीक हो चुके हैं, जबकि 2,362 लोगों का इलाज चल रहा है।

होम क्वारंटाइन में रह रहे मरीजों के लिए दिशानिर्देश जारी 

दिल्ली सरकार ने घरों में रह रहे कोरोना वायरस के उन मरीजों के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं जिनमें संक्रमण के लक्षण नहीं दिख रहे हैं। सरकार ने इन मरीजों से थ्री प्लाई वाले मास्क इस्तेमाल करने, मोबाइल फोन पर 'आरोग्य सेतु' ऐप डाउनलोड करने और जिला स्वास्थ्य निगरानी अधिकारी को अपने स्वास्थ्य के बारे में नियमित रूप से सूचित करने को कहा है। ये दिशानिर्देश मरीजों और उनका देखभाल करने वालों के लिए जारी किए गए हैं। इन दिशानिर्देशों के अनुसार इन लोगों के पास स्वयं को अपने घर में क्वारंटाइन में रखने के लिए पर्याप्त सुविधा होनी चाहिए। इनमें कहा गया है कि आशा कर्मियों की टीम इन मरीजों के घर में क्वारंटाइन के लिए आवश्यक सुविधाओं की उपयुक्तता का आकलन करेगी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:People living in Red Zones be screened again Medical teams will conduct door to door health checkups Delhi Health Minister Satyendar Jain