ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRनोएडा: कोरोना के नए वेरिएंट से प्रभावित देशों से आने वालों की होगी जांच, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, यहां होगा इलाज

नोएडा: कोरोना के नए वेरिएंट से प्रभावित देशों से आने वालों की होगी जांच, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, यहां होगा इलाज

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट से प्रभावित देशों से आने वाले लोगों की जांच के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है। प्रदेश सरकार की सूचना के आधार पर स्वास्थ्य विभाग की टीम प्रभावित देशों से आने वाले लोगों की...

नोएडा: कोरोना के नए वेरिएंट से प्रभावित देशों से आने वालों की होगी जांच, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, यहां होगा इलाज
वरिष्ठ संवाददाता,नोएडाSun, 28 Nov 2021 08:20 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट से प्रभावित देशों से आने वाले लोगों की जांच के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है। प्रदेश सरकार की सूचना के आधार पर स्वास्थ्य विभाग की टीम प्रभावित देशों से आने वाले लोगों की जांच करेगी। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग को पत्र मिल गया है।

शासन बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और हांगकांग से आने वाले यात्रियों की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को देगा। तीनों देशों में नए वेरिएंट के मरीज मिले हैं। इन यात्रियों की स्क्रिनिंग, नमूनों की जांच, कांटैक्ट ट्रेसिंग का काम स्थानीय डॉक्टर करेंगे। रिपोर्ट आने और इसके बाद इन लोगों की निगरानी, पॉजिटिव होने की स्थिति में जिनोम सिक्वेंसिंग की जांच कराने की भी बात कही गई है ताकि जल्द से जल्द सभी पहलुओं की जानकारी और इलाज मिल सके। 

दूसरे देशों में भी इस वेरिएंट के मरीज मिलने की स्थित में उन देशों से भी आने वाले लोगों को जांच सहित अन्य प्रक्रिया से गुजरना होगा। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग भारत सरकार की ओर से एक पत्र 25 नवंबर को जारी किया गया है। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. सुनील दोहरे ने बताया कि शासन से हमें प्रभावित देशों से आने वाले लोगों की सूची मिलेगी। इसके बाद उन लोगों की स्क्रनिंग, जांच, सहित सभी पहलुओं पर काम किया जाएगा। अभी तक देश में नए वेरिएंट का एक भी मरीज नहीं है।

जिले में दो कोविड अस्पताल काम कर रहे 

जिले में नए वेरिएंट के मरीजों का इलाज जिम्स में होगा जबकि अन्य मरीजों का इलाज के लिए सेक्टर-39 स्थित कोविड अस्पताल में होगा। अक्तूबर के मुकाबले एक नवंबर में कोरोना मरीजों में मामूली बढ़ोतरी हुई है। शनिवार को भी एक नए मरीज की पुष्टि हुई है। अभी जिले में 12 मरीजों का इलाज चल रहा है। तीसरी लहर की आशंका को स्वास्थ्य विभाग ने नकार दिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें