DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   NCR  ›  45 साल से अधिक उम्र वालों का सीधे वैक्सीनेशन सेंटर पर होगा रजिस्ट्रेशन

एनसीआर45 साल से अधिक उम्र वालों का सीधे वैक्सीनेशन सेंटर पर होगा रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली | वरिष्ठ संवाददाताPublished By: Praveen Sharma
Fri, 14 May 2021 09:55 AM
45 साल से अधिक उम्र वालों का सीधे वैक्सीनेशन सेंटर पर होगा रजिस्ट्रेशन

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को दिल्ली की टीकाकरण प्रक्रिया पर एक समीक्षा बैठक की। इसमें निर्णय लिया गया कि 45 से अधिक आयुवर्ग के लोग बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाए सीधे वैक्सीनेशन सेंटर्स पर जाकर टीका लगवा पाएंगे। सेंटर पर ही उनका रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। बैठक में ये निर्णय भी लिया गया कि वैक्सीनेशन सेंटर्स को अस्पतालों से शिफ्ट कर दिल्ली के सरकारी स्कूलों में खोला जाएगा।

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 18 से 45 आयुवर्ग के लोगों के लिए 3 मई से वैक्सीनेशन सेंटर्स की शुरुआत की गई थी। इसके बेहतर परिणामों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने 45+ आयुवर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन सेंटर सरकारी स्कूलों में शिफ्ट करने का निर्णय लिया है।

उपमुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को और सरल बनाने के लिए वैक्सीन सेंटरों को सरकारी स्कूलों में शिफ्ट किया जाएगा साथ ही सेंटरों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस उम्र वर्ग के काफी लोग वैक्सीन के लिए स्वयं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर पा रहे हैं, इसलिए इस वर्ग के सभी लोगों को वॉक-इन वैक्सीनेशन की सुविधा दी जाएगी. जहां वैक्सीनेशन सेंटर पर ही उनका रजिस्ट्रेशन किया जाएगा और वैक्सीन लगाई जाएगी।

सिसोदिया ने बताया कि सरकार बहुत जल्द ही वैक्सीनेशन सेंटर्स की संख्या बढ़ाने वाली है। दिल्ली के हर हिस्से में वैक्सीन केंद्रों और वैक्सीन का सामान वितरण होगा ताकि कम समय में ज्यादा नागरिकों को वैक्सीन लगाई जा सके। उन्होंने बताया कि इन सभी केंद्रों पर सप्ताह में छह दिन वैक्सीन लगाई जाएगी। रविवार को वैक्सीन केंद्र बंद रहेंगे। बातचीत के दौरान सिसोदिया ने साझा किया कि यदि दिल्ली में पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन की आपूर्ति होती रही तो प्रतिदिन दिल्ली में तीन लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, इनमें 1.5 लाख वैक्सीन 18-45 और 1.5 लाख वैक्सीन 45+ आयु वर्ग के लोगों को लगाई जाएगी। उन्होंने केंद्र सरकार से अपील करते हुए कहा कि दिल्ली के वैक्सीन की मांग को जल्द पूरा किया जाए ताकि सभी दिल्लीवालों को जल्द से जल्द टीका लगाया जा सके।

186 स्कूलों में नए केंद्र बनाए जाएंगे

कोरोना से बचाव के तहत घोषित लॉकडाउन के बीच दिल्ली सरकार ने टीकाकरण तेज करने की तैयारी शुरू कर दी है, जिसके तहत 18 से 44 साल तक की उम्र वाले लोगों के लिए सरकार के 186 स्कूलों में टीकाकरण के लिए और केंद्र बनाए जाएंगे। पहले चरण में 76 स्कूलों में टीकाकरण के लिए केंद्र बनाए गए थे। 

संबंधित खबरें