ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRनिगम के अस्पतालों में मरीजों का ई-रजिस्ट्रेशन, MCD के बजट में और क्या खास

निगम के अस्पतालों में मरीजों का ई-रजिस्ट्रेशन, MCD के बजट में और क्या खास

एमसीडी कमिश्नर ज्ञानेश भारती ने शनिवार को वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए निगम का अनुमानित बजट पेश किया। इस वर्ष 16,683 करोड़ रुपये का बजट पेश हुआ, जो पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 600 करोड़ अधिक है।

निगम के अस्पतालों में मरीजों का ई-रजिस्ट्रेशन, MCD के बजट में और क्या खास
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हिन्दुस्तानSun, 10 Dec 2023 05:34 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली नगर निगम (MCD) के आयुक्त ज्ञानेश भारती ने शनिवार को वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए निगम का अनुमानित बजट पेश किया। इस वर्ष 16,683 करोड़ रुपये का बजट पेश हुआ, जो पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 600 करोड़ अधिक है। बजट में निगम अस्पतालों में मरीजों के लिए ई-रजिस्ट्रेशन की सुविधा देने का प्रावधान किया गया है।

साथ ही कूड़ा फैलाने, अवैध रूप से मलबा डालने और अवैध पार्किंग करने वालों को मोबाइल चालान जारी करने का भी निर्णय लिया गया है। वहीं, निगम ने दावा किया है कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में निगम को 2,417 करोड़ रुपये का राजस्व मिला है। यह पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 400 करोड़ रुपये अधिक है। नए वित्तीय वर्ष में और भी ज्यादा संपत्ति कर के जरिये राजस्व बढ़ाने की योजना है।

अंतिम रूप देने में दो माह लगेंगे : बजट को अंतिम रूप देने में दो माह का समय लगेगा। अगले सप्ताह से लोगों के साथ संवाद शुरू होगा। महापौर डॉ. शैली ओबरॉय ने कहा कि बजट को अंतिम रूप देने के लिए व्यापार संघों, आरडब्ल्यूए और गांवों के प्रधानों के साथ बैठक की जाएंगी। लोगों से संवाद जनवरी तक जारी रहेगा। budgetfeedback.mcd2425@gmail.com पर लोग बजट पर सुझाव भेज सकते हैं। सुझाव के लिए वॉट्सऐप नंबर भी जारी किया जाएगा।

जनता और कर्मचारियों के लिए कुछ नहीं भाजपा

निगम के बजट पर नेता विपक्ष और भाजपा पार्षद राजा इकबाल सिंह ने कहा कि बजट जनता और कर्मचारी विरोधी है। नेता विपक्ष ने कहा, बजट में व्यावसायिक टैक्स बढ़ाने की सिफारिश के साथ संपत्ति कर के अग्रिम भुगतान में दी जाने वाली छूट खत्म कर दी गई है। ग्रुप हाउसिंग सोसायटियों पर अतिरिक्त 10 शुल्क लगाने की सिफारिश की गई है। आम आदमी पार्टी ने निगम के पांच हजार सफाईकर्मियों को नियमित करने का दावा किया था, जो गलत है। बजट में सिर्फ 483 सफाईकर्मियों को नियमित करने की बात कही गई है। वहीं, दिल्ली बीजेपी के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर का कहना है कि वर्तमान में एमसीडी की कार्यप्रणाली असंवैधानिक है। उन्होंने इसे लेकर महापौर को पत्र लिखा है। 

डॉ. शैली ओबरॉय, मेयर, दिल्ली नगर निगम, ''बजट को अंतिम रूप देने के लिए व्यापार संघों, आरडब्ल्यूए और गांवों के प्रधानों के साथ बैठक की जाएंगी। लोगों से संवाद जनवरी 2024 तक जारी रहेगा।''

पुरानी योजनाएं दोबारा पेश

बायो मिथेनाइजेशन संयंत्र : कई प्रोजेक्ट को 2023-24 के बजट में पेश किया गया था, मगर ये पूरी नहीं हो सकीं। 200 मीट्रिक टन गाय के गोबर व वनस्पति कचरे को प्रतिदिन संसाधित करने के लिए तीन बायो मिथेनाइजेशन संयंत्रों को जून 2023 में पूरा करने की योजना थी। इस योजना को दोबारा बजट में लाया गया।

मल्टीलेवल पार्किंग : पंजाबी बाग में 225, ग्रेटर कैलाश-1 मार्केट में 399, अमर कॉलोनी लाजपत नगर में 81, शिवा मार्केट पीतमपुरा में 500, गांधी मैदान चांदनी चौक में 2,338, कुतुब रोज में 174, निगम बोध घाट में 95 और बाग दीवार मार्केट, फतेहपुरी में 196 कारों के लिए मल्टीलेवल पार्किंग की योजना इस बजट में भी शामिल है।

ये महत्वपूर्ण घोषणाएं भी कीं

नगर निगम ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए पेश बजट में कई सुविधाएं नागरिकों को देने की घोषणा की है। इनमें मरीजों के लिए ई-पंजीकरण और मोबाइल चालान अहम हैं। इसके अलावा निगम ने राजस्व बढ़ाने के लिए भी कई प्रस्ताव बजट में पास किए हैं।

सुविधा : लाइन में लगने का झंझट खत्म होगा

● निगम के अस्पतालों में ई-अस्पताल प्रणाली लागू होगी, जिसमें मरीज अपना ई-पंजीकरण कर सकेंगे। इसमें लोगों को ई-ओपीडी, ई-फार्मेसी और ई-लैब मॉड्यूल सेवा का लाभ मिलेगा। ऑनलाइन माध्यम से मरीज डॉक्टरों से जुड़ सकेंगे।

● निगम हिंदू राव अस्पताल में आपातकालीन विभाग, ओपीडी विभाग, नर्सिंग होम और नर्सिंग कॉलेज का कायाकल्प करेगा

● लाजपत नगर कॉलोनी अस्पताल में 3.57 करोड़ की लागत से डबल स्टोरी भवन का निर्माण जारी है, जो जल्द पूरा हो जाएगा

● राजन बाबू टीबी अस्पताल में लगभग 1.71 करोड़ की लागत से प्रशासनिक सह शैक्षणिक ब्लॉक का निर्माण किया जाएगा

● सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के तहत स्वामी दयानंद अस्पताल में सीटी स्कैन व डायलिसिस केंद्र बनाया जाएगा

● पीपीपी मॉडल पर 60 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में जांच प्रयोगशालाओं की शुरुआत होगी

● माता गुजरी अस्पताल में ब्लड स्टोरेज की सुविधा शुरू होगी

सख्ती : नियम तोड़ने वालों के मोबाइल चालान

● अब निगम कूड़ा फैलाने, अवैध रूप से मलबा डालने व अवैध पार्किंग करने वालों को मोबाइल चालान जारी करेगा।

● इस काम के लिए निगम की ऐप 311 को अपग्रेड किया जाएगा। इस नए ऐप में फोटो और जियो कोड से भी निगरानी की जाएगी

संसाधन विज्ञापन के जरिए राजस्व में बढ़ोतरी

● विज्ञापन से राजस्व बढ़ाने के लिए 26 बाजारों, व्यावसायिक क्षेत्रों में एलईडी एवं डिजिटल बोर्ड लगवाए जाएंगे

● लाजपत नगर, निजामुद्दीन बस्ती, ग्रीन पार्क में तीन मल्टीलेवल कार पार्किंग में विज्ञापन का अधिकार निजी कंपनियों को दिया जाएगा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें