ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली-मेरठ के बीच चलने वाली रैपिड रेल के स्मार्ट कार्ड से खरीदारी भी कर पाएंगे यात्री

दिल्ली-मेरठ के बीच चलने वाली रैपिड रेल के स्मार्ट कार्ड से खरीदारी भी कर पाएंगे यात्री

दिल्ली-मेरठ के बीच चलने वाली रैपिड रेल पर पहले दिन से नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) की प्रणाली काम करेगी। देश के किसी भी मेट्रो के स्मार्ट कार्ड का प्रयोग करके रैपिड रेल में सफर कर पाएंगे।...

दिल्ली-मेरठ के बीच चलने वाली रैपिड रेल के स्मार्ट कार्ड से खरीदारी भी कर पाएंगे यात्री
वरिष्ठ संवाददाता, नई दिल्लीWed, 20 Oct 2021 08:40 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-मेरठ के बीच चलने वाली रैपिड रेल पर पहले दिन से नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) की प्रणाली काम करेगी। देश के किसी भी मेट्रो के स्मार्ट कार्ड का प्रयोग करके रैपिड रेल में सफर कर पाएंगे। एनसीआरटीसी अपने यात्रियों को जो स्मार्ट कार्ड देगा उससे सफर के साथ यात्री चाहे तो खरीदारी, मनोरंजन समेत अन्य का भी भुगतान भी कर सकेगा। एनसीआरटीसी की ओर से इसे लेकर निविदा भी जारी कर दी गई है।

रैपिड रेल की पूरी टिकटिंग व्यवस्था को ओपन लूप टिकटिंग व्यवस्था पर विकसित किया जा रहा है। इसके तहत फिलहाल तीन माध्यमों से टिकटिंग व्यवस्था होगी। इसमें एक एनसीआरटीसी खुद अपना स्मार्ट कार्ड जारी करेगी, दूसरा डेबिट व क्रेडिट कार्ड होगा तीसरा मोबाइल पर जनरेट क्यूआरकोड होगा। ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) गेट तीनों प्रकार की टिकटिंग को स्वीकार करेगा। इससे यात्री बिना किसी रुकावट के सफर कर सकेंगे।

किसी भी मेट्रो के कार्ड पर कर पाएंगे सफर
रैपिड रेल में पहले दिन से यात्री दिल्ली मेट्रो के स्मार्ट कार्ड से सफर कर पाएंगे। हालांकि, वही कार्ड चलेंगे जो एनसीएमसी वाले होंगे। दिल्ली मेट्रो ही नहीं चेन्नई, अहमदाबाद मेट्रो समेत अन्य राज्यों के मेट्रो के स्मार्ट कार्ड रैपिड रेल पर भी काम करेंगे। रैपिड रेल का स्मार्ट कार्ड भी देश के किसी भी मेट्रो में प्रयोग करके सफर कर सकेंगे। दरअसल, केंद्र सरकार वन नेशन वन कार्ड व्यवस्था पर काम कर रही है, जिसके तहत पूरे देश में एक ही कार्ड से सभी तरह के सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था से सफर कर पाएंगे।

बैंकों से करार करेगी एनसीआरटीसी
ओपन लूप टिकटिंग के लिए एनसीआरटीसी बैंकों के साथ भी समौझता कर रहा है। समझौते के लिए बैंकों को आगे आने के लिए अलग से निविदा जारी की गई है। इसके तहत जिन बैंक के साथ करार होगा, उस बैंक के खाताधारक का डेबिट और क्रेडिट कार्ड एनसीएमसी कार्ड की तरह काम करेगा। इसी तरह एनसीआरटीसी के स्मार्ट कार्ड से भी बैंक जुड़ेंगे तो लोग किराये के भुगतान के साथ खरीदारी भी कर पाएंगे।

दिल्ली मेट्रो में भी 2022 तक शुरू होने की उम्मीद
दिल्ली मेट्रो भी नेशन कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) की व्यवस्था अपने यहां लागू करने पर काम कर रही है। वर्तमान में सिर्फ एयरपोर्ट लाइन पर एनसीएमसी कार्ड चलता है। मेट्रो बाकी नेटवर्क पर भी इसपर काम कर रहा है। मेट्रो का दावा है कि 2022 तक यह काम पूरा कर लिया जाएगा। दिल्ली मेट्रो के पूरे नेटवर्क पर यह व्यवस्था शुरू हो जाएगी।

ये तीन प्रकार की टिकटिंग व्यवस्था होंगी

1- एनसीआरटीसी स्मार्ट कार्ड
एनसीआरटीसी अपना खुद का स्मार्ट कार्ड जारी करेगी। यह कार्ड पहले दिन से नेशन कॉमन मोबिलिटी कार्ड पर आधारित होगा। यानि यह दिल्ली मेट्रो, डीटीसी बस के अलावा देश के दूसरे हिस्से में चलने वाले किसी भी मेट्रो में प्रयोग किया जा सकेगा। खास बात की इस कार्ड से आप खरीदारी, मनोरंजन के लिए भुगतान करना चाहते हैं तो वह सुविधा भी इसमें उपलब्ध होगी।

2- डेबिट या क्रेडिट कार्ड
रैपिड रेल में अगर आपके पास स्मार्ट कार्ड नहीं है तो आप अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से सीधे सफर कर पाएंगे। किराया सीधे यात्री के बैंक खाते से कट जाएगा। इसके लिए एनसीआरसीटी सीधे बैंकों से टाईअप कर रहा है। जिन बैंक के साथ करार होगा, उस बैंक के खाताधारक का डेबिट और क्रेडिट कार्ड एनसीएमसी कार्ड की तरह काम करेगा।

3- डिजिटल क्यूआर कोड
एनसीआरटीसी डिजिटल क्यूआर कोड के जरिए भी यात्री सफर कर पाएंगे। इसके लिए एक मोबाइल एप होगा जिसमें आपको अपने प्रस्थान व गंतव्य स्टेशन की जानकारी डालकर किराया भुगतान करना होगा। उसके बाद मोबाइल पर ही एक क्यूआर कोड जनरेट होगा। उस क्यूआर कोड को एएफसी गेट पर दिखाकर आपको प्रवेश मिल जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें