ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRअनिवार्य: दिल्ली में अप्रैल 2019 से बिना पैनिक बटन टैक्सी नहीं चलेंगी

अनिवार्य: दिल्ली में अप्रैल 2019 से बिना पैनिक बटन टैक्सी नहीं चलेंगी

राजधानी की सड़कों पर अप्रैल 2019 से जीपीएस लिंक पैनिक बटन के बगैर टैक्सी नहीं चल सकेंगी। यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। दिल्ली परिवहन विभाग ने मार्च 2019 तक सभी टैक्सी में इसे...

अनिवार्य: दिल्ली में अप्रैल 2019 से बिना पैनिक बटन टैक्सी नहीं चलेंगी
नई दिल्ली, वरिष्ठ संवाददाताSat, 15 Sep 2018 01:52 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी की सड़कों पर अप्रैल 2019 से जीपीएस लिंक पैनिक बटन के बगैर टैक्सी नहीं चल सकेंगी। यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। दिल्ली परिवहन विभाग ने मार्च 2019 तक सभी टैक्सी में इसे लगवाने का लक्ष्य रखा है।

दिल्ली परिवहन विभाग ने यात्रियों खासतौर से महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखकर यह फैसला लिया है। इसमें मोबाइल एप आधारित चलने वाली टैक्सी भी शामिल होंगी। हालांकि, ऑटो को फिलहाल जीपीएस लिंक पैनिक बटन से छूट दी गई है। ऑटो को छूट देने पर परिवहन अधिकारियों का कहना है कि ऑटो को इसलिए छूट दी गई है क्योंकि वह दोनों तरफ से खुला होता है और आसानी से उसके अंदर दिखता है।

सिविल लाइंस में नियंत्रण कक्ष बनाया
परिवहन विभाग ने सिविल लाइंस स्थित मुख्यालय में जीपीएस से सार्वजनिक वाहनों पर निगरानी रखने के लिए परिचालन नियंत्रण कक्ष बनाया है। पैनिक बटन दबाते ही नियंत्रण कक्ष में बैठा व्यक्ति वाहन की रियल टाइम लोकेशन जान पाएगा। उस वाहन की पूरी जानकारी उसकी स्क्रीन पर होगी। कंट्रोल रूम से उस वाहन की लाइव ट्र्रैंकग की जा सकेगी, जिससे उसे आसानी से पकड़ा जा सकेगा।

एप आधारित टैक्सी में भी
विभाग की सामने दिक्कत मोबाइल एप आधारित टैक्सी को लेकर है। इसमें ज्यादातर ऑल इंडिया टूरिस्ट परमिट वाले वाहन चलते हैं जो विभाग के अंतर्गत नहीं आते। केंद्र सरकार ने इन वाहनों के लिए भी पैनिक बटन अनिवार्य कर दिया है। अब दिल्ली परिवहन विभाग ऑल इंडिया टूरिस्ट परमिट वाली टैक्सी पर भी निगरानी रख सकेगा।

पहले दिसंबर 2018 लक्ष्य था
सरकार ने पहले दिसंबर 2018 तक इसे लगवाने का लक्ष्य रखा था। अब इसकी समय सीमा को बढ़ाकर मार्च 2019 कर दिया गया है। परिवहन अधिकारी के मुताबिक, यात्री जैसे ही पैनिक बटन दबाएगा उसका अलर्ट जीपीएस से टैक्सी पर निगरानी रखने के लिए बनाए गए नियंत्रण कक्ष में पहुंच जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें