DA Image
11 फरवरी, 2021|8:37|IST

अगली स्टोरी

दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट : 8 जनवरी से राजधानी में लौट सकती है शीतलहर, 5 जनवरी तक बारिश की संभावना

cold wave continues in delhi-ncr

पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के चलते दिल्ली वालों को पिछले दिनों लगातार 4 दिन शीतलहर का सामाना करना पड़ा था। जिसके तहत 31 जनवरी को जहां शीतलहर के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया था, तो वहीं 1 जनवरी को न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड स्तर पर दर्ज किया गया था। हालांकि शनिवार मौसम में हुए बदलाव के चलते दिल्ली वालों को शनिवार से शीतलहर से राहत मिली है, लेकिन मौसम में मौजूदा बदलावों को देखते हुए यह राहत फिलहाल ज्यादा दिन तक मिलती नजर नहीं आ रही है। जिसके तहत दिल्ली में 8 दिसंबर से एक बार फिर शीतलहर के वापस लौटने का पूर्वानुमान है।

सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ ही शीतलहर का कारण बनेगा

एक तरफ जहां मौजूदा सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के चलते जहां दिल्लीवालों को शीतलहर से राहत मिली है और आने वाले दिनों में दिल्ली के अंदर बारिश के साथ तापमान में बढ़ोतरी होने के अनुमान है, लेकिन यह सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ दिल्ली में शीतलहर के लौटने का कारण भी बन सकता है। जिसको लेकर मौसम विभाग ने 8 जनवरी को शीतलहर चलने का पूर्वानुमान जारी किया है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के चलते जहां 5 जनवरी तक दिल्त्ली में बारिश की संभावना है तो वहीं इस अवधि में हिमालयी राज्यों में बर्फबारी का भी पूर्वानुमान है। जिसका अससर दिल्ली में 6 जनवरी से दिखाई दे सकता है और 8 जनवरी से दिल्ली के कई क्षेत्रों में शीतलहर चल सकती है। बारिश के चलते दिल्ली का जो न्यूनतम तापमान जो 6 जनवरी को 9 डिग्री पर दर्ज रहने की संभावना है, वह शीतलहर के चलते 5 डिग्री की गिरावट के साथ 8 जनवरी को 4 डिग्री पर रहने का अनुमान है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Orange alert in Delhi: Sheetharhar may return to the capital after eight days