ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली में एक ही बार मिलेगा पानी, बर्बादी पर चालान की तैयारी; AAP सरकार ने दबाया पैनिक बटन

दिल्ली में एक ही बार मिलेगा पानी, बर्बादी पर चालान की तैयारी; AAP सरकार ने दबाया पैनिक बटन

अब दिल्ली में अऱविंद केरीवाल सरकार की मंत्री आतिशी ने कह दिया है कि दिल्ली में अब तक जिन्हें दो टाइम पानी मिलता था अब उन्हें एक ही टाइम पानी मिलेगा। दिल्ली में अभी गर्मी बढ़ने की संभावना है।

दिल्ली में एक ही बार मिलेगा पानी, बर्बादी पर चालान की तैयारी; AAP सरकार ने दबाया पैनिक बटन
Nishant Nandanलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 28 May 2024 05:05 PM
ऐप पर पढ़ें

भीषण गर्मी के बीच दिल्ली के कई इलाकों में पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है। अब दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने कह दिया है कि जिन्हें दो टाइम पानी मिलता था अब उन्हें एक ही टाइम पानी मिलेगा। दिल्ली सरकार की तरफ से कहा गया है कि जो लोग पानी की बर्बादी की करते पकड़े जाएंगे उनपर जुर्मान भी लगाया जएगा। आतिशी ने कहा, 'पिछले हफ्ते से दिल्ली के कई इलाके पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं। हमें और भी कदम उठाने होंगे। जिन इलाकों को दो बार पानी मिल रहा था अब वहां एक बार पानी मिलेगा। हम प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं। दिल्ली में वाटर सप्लाई को हरियाणा द्वारा रोका जा रहा है।'

आतिशी ने कहा कि दिल्ली अपनी पानी की सप्लाई के लिए यमुना नदी पर आश्रित है। इस साल 1 मई से ही हरियाणा ने दिल्ली को अपने हिस्से का पानी देना बंद कर दिया। यमुना का वाटर लेवल लगातार गिर रहा है। 1 मई को यमुना को वजीराबाद में यमुना का जलस्तर 674.5 था। 8 मई यानी एक हफ्ते के अंदर-अंदर यह गिर कर 672 पर आ गया। लगातार पानी का स्तर गिरता रहा। 20 मई तक यह 671 पर आ गया। आज पानी का स्तर 669.83 पर पहुंच गया है। जब हरियाणा यमुना नदी में पर्याप्त पानी नहीं छोड़ती है तो इसका नतीजा यह होता है कि जो पानी दिल्ली के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में आ रहा है उस पानी की संख्या घट जाती है। 

आतिशी ने आगे कहा कि इसी का नतीजा है कि पिछले एक हफ्ते में दिल्ली के कई इलाकों में पानी की बहुत गंभीर समस्या बनी हुई है। इसे कम करने के लिए हमने जिन इलाकों में बोरवेल लगा था उसका रनिंग टाइम डबल कर दिया था। वाटर टैंकर की संख्या बढा़ई गई है। लेकिन पानी का स्तर लगातार घट रहा है इसलिए हम कुछ और भी कदम उठा रहे हैं।

इसके तहत -

- दिल्ली के कई हिस्सों में जहां-जहां दिन में दो बार पानी की सप्लाई दो बार आती है वहां अब एक टाइम पानी सप्लाई मिलेगी। 
- ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों में पानी की सप्लाई की जाएगी। 
- अभी विकट स्थिति है और हरियाणा ने पानी रोक दी है ऐसे में दिल्ली वासियों को इसी हालत में नहीं छोड़ा जा सकता है। 
- पानी की सप्लाई को बहुत ध्यान से इस्तेमाल करें। 
-  सप्लाई के पानी का इस्तेमाल गाड़ी धोने में ना करें।
- टंकियों से पानी के ओवरफ्लो को रोकें।
- पानी की बर्बादी को रोकें।

दिल्ली सरकार की मंत्री ने कहा कि अभी हम लोगों से पानी की बर्बादी रोकने की अपील कर रहे हैं लेकिन अगर लोगों ने इस पर ध्यान नहीं दिया तो पानी की बर्बादी पर जुर्माना भी लगाया जाएगा।