ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक को लेकर 'आप' की सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक को लेकर 'आप' की सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 से पहले स्वास्थ्य सेवाओं में और सुधार करने के लिए दिल्ली सरकार ने एक और बड़ा ऐलान किया है। सरकार का प्रयास दिल्लीवालों को नए साल पर एक हजार मोहल्ला क्लीनिक का तोहफा...

दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक को लेकर 'आप' की सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान
नई दिल्ली | कार्यालय संवाददाताSat, 07 Sep 2019 12:56 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 से पहले स्वास्थ्य सेवाओं में और सुधार करने के लिए दिल्ली सरकार ने एक और बड़ा ऐलान किया है। सरकार का प्रयास दिल्लीवालों को नए साल पर एक हजार मोहल्ला क्लीनिक का तोहफा देने का है। इनका निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। सरकार चाहती है कि प्रत्येक वर्ग किलोमीटर के दायरे में एक मोहल्ला क्लीनिक हो, ताकि अपने घर से दस मिनट में लोग पहुंच सकें। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिल्ली सचिवालय में पत्रकारों को दी।

जैन ने कहा कि फिलहाल दिल्ली में 201 मोहल्ला क्लीनिक हैं। इन क्लीनिक में इलाज के लिए सबसे अधिक महिलाएं पहुंच रही हैं। उन्होंने कहा कि पूरी दिल्ली का भौगोलिक क्षेत्र 1500 वर्ग किलोमीटर का है। इसमें एक हजार वर्ग किलोमीटर वाला क्षेत्र आबादी का है। सरकार की कोशिश है कि प्रत्येक वर्ग किलोमीटर में एक मोहल्ला क्लीनिक बने। इस पर तेजी से म चल रहा है।

किराए की जमीन पर भी निर्माण होंगे : स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन नेे बताया कि एक हजार मोहल्ला क्लीनिक में से 500 क्लीनिक को किराए पर जमीन लेकर चलाया जाएगा।

इससे क्लीनिक के निर्माण में जमीन संबंधी दिक्कतें नहीं होंगी। डीडीए और नगर निगम की तरफ से सूई के बराबर भी जमीन नहीं मिली है। हमें चुनौती दी गई थी कि मोहल्ला क्लीनिक बनाकर दिखाएं। हम इसे कर दिखाएंगे।

50 फीसदी महिलाएं पहुंच रहीं : अभी फिलहाल दिल्ली में 20 मोहल्ला क्लीनिक दो शिफ्ट में चल रहे हैं। इनकी संख्या को बढ़ाकर 50 किया जाएगा। मंत्री ने बताया कि औसतन एक मोहल्ला क्लीनिक में रोज 125 मरीज पहुंचते हैं। इनमें महिलाएं 50 फीसदी से अधिक हैं। वहीं, सरकार ने एक साल के अंदर पॉलीक्लीनिक की संख्या को 125 करने का लक्ष्य रखा है। फिलहाल दिल्ली में 26 पॉलीक्लीनिक हैं और 94 पॉलीक्लीनिक के निर्माण का कार्य चल रहा है। स्वास्थ्य मंत्री ने दावा किया कि मोहल्ला क्लीनिक के खुलने से झोला छाप डॉक्टर गायब हो रहे हैं।

डेढ़ करोड़ से अधिक मरीजों को लाभ

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पिछले साढ़े चार साल में डेढ़ करोड़ से अधिक मरीज मोहल्ला क्लीनिक की ओपीडी में दिखाने के लिए पहुंचे हैं। दिल्ली सरकार के मुताबिक 16246000 मरीजों ने मोहल्ला क्लीनिक में इलाज कराया, जबकि 15 लाख से अधिक मरीजों के लैब जांच हुई हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें