ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिवाली से पहले 1 लाख उपभोक्ताओं को तोहफा, बिजली विभाग ला रहा OTS योजना; किन्हें मिलेगा फायदा

दिवाली से पहले 1 लाख उपभोक्ताओं को तोहफा, बिजली विभाग ला रहा OTS योजना; किन्हें मिलेगा फायदा

विद्युत निगम के अधिकारियों के अनुसार, किसानों और घरेलू उपभोक्ताओं को विद्युत निगम दिवाली का तोहफा देते हुए शत प्रतिशत सरचार्ज माफी का लाभ देने जा रहा है। योजना करीब 54 दिनों तक लागू रहेगी।

दिवाली से पहले 1 लाख उपभोक्ताओं को तोहफा, बिजली विभाग ला रहा OTS योजना; किन्हें मिलेगा फायदा
Praveen Sharmaनोएडा। हिन्दुस्तानSun, 05 Nov 2023 08:26 AM
ऐप पर पढ़ें

दिवाली से पहले बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत की खबर है। विद्युत निगम बकायेदार उपभोक्ताओं के लिए अगले सप्ताह एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) लागू करने जा रहा है। इस योजना से गौतमबुद्ध नगर जिले के करीब एक लाख से अधिक बकायेदार उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा।

विद्युत निगम के अधिकारियों के अनुसार, किसानों और घरेलू उपभोक्ताओं को विद्युत निगम दिवाली का तोहफा देते हुए शत प्रतिशत सरचार्ज माफी का लाभ देने जा रहा है। योजना करीब 54 दिनों तक लागू रहेगी और तीन चरणों में होगी। पहला चरण आठ से 30 नवंबर, दूसरा चरण एक दिसंबर से 15 दिसंबर और तीसरा चरण 16 दिसंबर से 31 दिसंबर तक का होगा। एक किलावाट से अधिक भार वाले घरेलू उपभोक्ताओं को एकमुश्त भुगतान के साथ किस्तों में भुगतान के दो विकल्प दिए गए हैं। 30 नवंबर तक अपने बकाये का पूर्ण भुगतान पर 90 प्रतिशत की छूट, तीन किस्तों में भुगतान पर 80 प्रतिशत की छूट तथा 6 किस्तों में भुगतान पर 70 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

वहीं घरेलू श्रेणी के बकायेदार उपभोक्ताओं को एक से 15 दिसम्बर तक पूर्ण भुगतान पर 80 प्रतिशत की छूट, तीन किस्तों में भुगतान पर 70 प्रतिशत और 6 किश्तों में भुगतान पर 60 प्रतिशत की छूट, 16 दिसंबर के बाद पूर्ण भुगतान पर 70 प्रतिशत की छूट, 3 किस्तों में भुगतान पर 60 प्रतिशत और 6 किस्तों में भुगतान पर 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी। इसी प्रकार 3 किलोवाट भार तक के वाणिज्यिक श्रेणी उपभोक्ताओं द्वारा 30 नवंबर तक अपने बकाये का पूर्ण भुगतान पर 80 प्रतिशत और 3 किस्तों में भुगतान पर 70 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

ऐसे कर सकेंगे आवेदन

योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड की वेबसाइट uppcl.org पर जाकर योजना के अंतर्गत छूट के बाद देय राशि की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। बिल पर लिखा खाता संख्या फीड करते ही उपभोक्ता को समस्त विवरण जिसमें देय धनराशि, मूल धनराशि, सरचार्ज में छूट, भुगतान हेतु राशि आदि दिखने लगेंगे। इसके अलावा अधिशासी अभियंता और एसडीओ कार्यालय और सीएससी पर जाकर भी पंजीकरण करा सकेंगे।

-नंदलाल, अधीक्षण अभियंता, विद्युत निगम, ''विद्युत निगम द्वारा बकायेदार उपभोक्ताओं के लिए आठ नवंबर से ओटीएस योजना लागू होने जा रही है। बकाया बिल पर उपभोक्ता को 40 प्रतिशत से लेकर 100 प्रतिशत तक सरचार्ज पर छूट मिलेगी।'' 

विधानसभा चुनाव 2023 के सारे अपड्टेस LIVE यहां पढ़े