ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली की सड़कों पर किस दिन होती है सबसे ज्यादा भीड़? ट्रैफिक से बचने के लिए जान लें समय

दिल्ली की सड़कों पर किस दिन होती है सबसे ज्यादा भीड़? ट्रैफिक से बचने के लिए जान लें समय

दिल्ली में ट्रैफिक की वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अब एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें बताया गया है कि दिल्ली में किस दिन और किस समय सड़कों पर सबसे ज्यादा भीड़ होती है।

दिल्ली की सड़कों पर किस दिन होती है सबसे ज्यादा भीड़? ट्रैफिक से बचने के लिए जान लें समय
Mohammad Azamलाइव हिंदुस्तान,दिल्लीSat, 03 Feb 2024 03:42 PM
ऐप पर पढ़ें

दुनिया के सबसे ज्यादा भीड़भाड़ वाले शहरों की सूची आई है। इस सूची में दिल्ली को 44वां स्थान मिला है। डच जियोलॉजिकल टेक्नोलॉजी विशेषज्ञ, टॉमटॉम यह सूची प्रकाशित की गई है। रिपोर्ट में दिल्ली में किस दिन और किस समय सबसे ज्यादा भीड़ होती है, यह भी बताया गया है। दिल्ली के ट्रैफिक से परेशान रहने वालों के लिए यह जानकारी काम की हो सकती है। इस सूचकांक के अनुसार, साल 2023 में दिल्ली में 10 किलोमीटर की दूरी तय करने में औसत रूप से 21 मिनट और 40 सेकंड का समय लगा है। 2023 में साल 2022 के मुकाबले लगने वाले समय में 30 सेकंड की वृद्धि देखी गई है। इस सूची में अन्य भारतीय शहरों को भी रखा गया है। बेंगलुरू को 6वां, पुणे को 7वां, और मुंबई को 54वीं रैंक मिली है।

किस दिन होती है सबसे ज्यादा भीड़
टॉमटॉम द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली की सड़कों पर मंगलवार को सबसे ज्यादा भीड़ होती है। इस दौरान सड़कों पर शाम को 5-6 बजे भारी भीड़ दिल्ली की सड़कों पर पाई जाती है। इस दौरान दिल्ली में 10 किलोमीटर की दूरी तय करने में औसतन 28 मिनट और 10 सेकंड का समय लगता है। 2023 में, 17 जनवरी दिल्ली में यात्रा करने के लिए सबसे खराब दिन था। उस साल दिल्ली की सबसे व्यस्त सड़क इंडिया गेट के पास स्थित सी-हेक्सागन रोड थी। रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले दिल्ली में ट्रैफिक के हालात बदतर थे। अब थोड़ा सुधार देखने को मिला है।

देश की राजधानी दिल्ली हॉर्न और जल्दबाजी के बीच आगे बढ़ना जारी रखती है। बता दें कि दिल्ली, साल 2020 में 8वें नंबर पर थी, 2021 में 11वें और 2022 में 34वें स्थान पर पहुंच गई। अब दिल्ली एक लंबा सफर तय कर चुकी है। ट्रैफिक अधिकारियों ने रैंकिंग में सुधार के लिए कई वजहों को जिम्मेदार ठहराया। इस मामले पर बात करते हुए दिल्ली के विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) एचजीएस धालीवाल ने कहा कि बेहतर यातायात प्रबंधन प्रणालियों, यातायात प्रवाह अनुकूलन और सिंक्रनाइज़ यातायात संकेतों की शुरूआत से भीड़भाड़ और यात्रा के समय को कम करने में मदद मिली है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें